भायंदर स्टेशन पर पश्चिम रेलवे का पहला स्टेनलेस स्टील फुट ओवर ब्रिज

65 मीटर लंबा और 10 मीटर चौड़ा है 



फ़ोटो : भायंदर स्टेशन पर 
नवनिर्मित स्टेनलेस स्टील एफओबी का दृश्य।

मुंबई :- पश्चिम रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए विभिन्न इन्फ्रास्ट्रक्चर और अपग्रेडेशन  कार्य सफलतापूर्वक किए हैं। इसी क्रम में यात्रियों की सुविधा और संरक्षा के लिए मुंबई उपनगरीय खंड के भायंदर स्टेशन पर एक नया फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) चालू किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि यह फुट ओवर ब्रिज पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील से बना है और पश्चिम रेलवे पर अपनी तरह का पहला पुल है।

पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुमित ठाकुर द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, भायंदर रेलवे स्टेशन (साउथ एंड) पर नया फुट ओवर ब्रिज नवीनतम संरचनात्मक सामग्री, नवीन डिजाइन के साथ निर्मित पश्चिम रेलवे पर पहला स्टेनलेस स्टील एफओबी है। इसमें सीढ़ियों पर चौड़े और आसान ढलान हैं, जिससे चढ़ने में आसानी होती है। यह फुट ओवर ब्रिज लगभग 65 मीटर लंबा और 10 मीटर चौड़ा है । यह फुट ओवर ब्रिज शुक्रवार, 3 जून, 2022 से रेल यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।

इस संबंध में और अधिक जानकारी देते हुए ठाकुर ने बतया कि आरडीएसओ द्वारा अनुमोदित स्टेनलेस स्टील एफओबी का निर्माण आईआरएसएम-44-एम ग्रेड स्टेनलेस स्टील के साथ किया गया है जो तटीय क्षेत्र  के  इन्फ्रास्ट्रक्चर परियोजनाओं के लिए उपयुक्त है। स्टेनलेस स्टील के मुख्य लाभ इसका जंग प्रतिरोध होना ; शक्ति और स्थायित्व तथा डिजाइन में लचीलापन एवं ; सस्टेनेबिलिटी  है । साथ ही  यह कार्बन फुटप्रिंट को कम करने और संरचना के वजन में उल्लेखनीय कमी लाने में मदद करता है। उपयोग किए गए स्टेनलेस स्टील में 10-12 प्रतिशत क्रोमियम होता है, जो जंग से लड़ने और इसे कम करने में एक प्रमुख घटक है। तटीय क्षेत्र में होने के कारण, माइल्ड स्टील (एमएस) एफओबी पर जंग बहुत अधिक लगता है और भारी संक्षारक वातावरण के कारण सभी माइल्ड स्टील एफओबी के नियमित अनुरक्षण  की आवश्यकता होती है। स्टेनलेस स्टील एफओबी के लिए, हालांकि स्टेनलेस स्टील एफओबी की प्रारंभिक लागत लगभग सामान्य एमएस एफओबी की तुलना में 10% अधिक है परंतु  60 साल के जीवन काल को देखते हुए इसकी कुल अनुरक्षण लागत लगभग 40% सस्ती  है। इसके अलावा, नया स्टेनलेस स्टील एफओबी अपने सेवा जीवन के दौरान नगण्य अनुरक्षण , कम जीवन चक्र लागत और कम कार्बन फूटप्रिंट के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्टेनलेस स्टील के मामले में स्ट्रक्चरल स्टील का वजन की तुलना में  माइल्ड स्टील कन्वेक्शनल डिज़ाइन लगभग 30% की बचत है। यात्रियों के लिए अधिक आरामदायक अनुभव प्रदान करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता में, इस निर्माण में अभिनव डिजाइन को अपनाया गया है जहां सीढ़ी की ढलान को लगभग 4 डिग्री कम किया गया है जिससे इस पर चढ़ना आसान और आरामदायक हो जाता है।

ठाकुर ने बताया कि पश्चिम रेलवे द्वारा यात्रियों की संरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाती है और एफओबी, आरओबी आदि का काम तेज गति से किया जा रहा है। ये प्रयास ट्रेसपासिंग  के खतरे को नियंत्रित करने के साथ-साथ पुलों पर भीड़भाड़ आदि जैसी समस्याओं से निपटने के लिए काफी फायदेमंद होगा ।

टिप्पणियाँ

  1. सर, ब्रिज तो अच्छा है , लेकिन लिफ्ट ya एक्सीलेटर वेस्ट लिए कब होगा हर बार बात हो के अटक जाती हैं सर वेस्ट वालो के लिए कोई सगवद नही?

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  2. મહાનીય મોહોદય
    પેહલા પણ ફૂટઓવર બ્રિજ
    હતો
    તમે એને તોડી ને નવો બનાવ્યો
    ધન્યવાદ
    પણ સાહેબ ભાયંદર (w)
    માં એક પણ લિફ્ટ વાળો બ્રિજ નથી
    તો સાહેબ તમારે એના પર વિચાર કરવા જેવો હતો
    ઉંમર લાયક લોકો ને બઉ જરૂરત છે
    અને બધા લોકો આશ લગાવી ને બેઠા હતાં
    કે નવો લિફ્ટ વાળો બ્રિજ બનશે

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  3. Hello sir
    Bhayender west ke liye lift / exilater nahi hey uski urgent zarrurat hey

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  4. Bhayandar West me lift or ecsiletter kab banega

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  5. Bhayandar west me lift jarure hai

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  6. सर, भाईनदर, वेस्ट के लिए रेलवे सौतेला व्यवहार क्यों कर रही है नही एक भी एक्सीलेटर और नही लिफ्ट वेस्ट की साइड में है कितनी बार रजुआत करने बाद भी ये नया पुल बनाया उसमे भी एक्सीलेटर नही या लिफ्ट नही वेस्ट के राजनेता भी इस पर चुप क्यों है???

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  7. बेमतलब का ब्रिज बनाया ऐसा ब्रिज पहेले से ही था लिफ्ट या एक्सीलेटर लगाया होता खुशी होती

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  8. पुराना ब्रिज बङीया ही था लोगो को लगा था एक्सीलेटर या लिफ्ट लगेगी लोगो आशा थी अब सीढिया चढने राहत मिलेगी लेकीन पहले बालाजी नगर विङो खिङकी के वहा ही था ब्रिज चढने अब तो सुनसान जगह है वहा से चढना पङता है बोहत सिनियर सिटीजन को चलती चलते गिर जाते है रास्ता भी खराब है कब तक लोगो को यह तकलीफ से गुजरना पङेगा लिफ्ट ओर एक्सीलेटर तुंरत लगवाया जाना चाहिए पश्चिम एक भी लिफ्ट या एक्सीलेटर नही हे विक्रम बी राठौड

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  9. पुराना ब्रिज बङीया ही था लोगो को लगा था एक्सीलेटर या लिफ्ट लगेगी लोगो आशा थी अब सीढिया चढने राहत मिलेगी लेकीन पहले बालाजी नगर विङो खिङकी के वहा ही था ब्रिज चढने अब तो सुनसान जगह है वहा से चढना पङता है बोहत सिनियर सिटीजन को चलती चलते गिर जाते है रास्ता भी खराब है कब तक लोगो को यह तकलीफ से गुजरना पङेगा लिफ्ट ओर एक्सीलेटर तुंरत लगवाया जाना चाहिए पश्चिम एक भी लिफ्ट या एक्सीलेटर नही हे l

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  10. बूढ़ों और अपंग लोगो और लगेज के लिए एसकेलेटर या रेम्प की ज़रूरत थी l उसको लगाया जाना चाहिए था l
    वेस्ट की पब्लिक की परेशानी तो एसें की एसें ही है l

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  11. बेताब का ब्रिज बनादियाओओर बिमार आदमी ईतने ऊपर ब्रिज पर चढे तो वो वेसे ही मर जाय हेगा आम आदमी हाफ जाता है श्वास फुल जाती है ईसाई जगह एक्सीलेटर ओर लिफ्ट लगायी होती तो खुशी होती पशिचम वालो के साथ सौतेला बताॅव हो रहा है

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  12. એકસીલેટરની ખુબ જરૂરી છે

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  13. Bhayandar west me लिफ्ट jarure है

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  14. Bhayandar west me lift ya escelator ya Ramp ki shakht jarure hai.
    East me lift aur Ramp dono hai
    west k saath esa bhedbhaav kyo.

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  15. Bhayandar west me lift ya escalator ya Ramp ki shakht jarurat hai.
    kab tak banega.
    jabaki east me lift or ramp dono hai.
    west k saath ESA bhedbhaav kyo

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  16. गलती से यदि केंद्र सरकार परिवर्तित हो गई तो lift ओर escalator कभी maintain नही करने वाली फिर यह ब्रिज ही काम आएंगे ओर चिंता नही करो मित्रो मुझे विश्वास है lift भी लगेगी

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  18. ब्रिज तो भाई ऑलरेडी था उसको तोड़ के नया बनाया है। पर वेस्ट में एक भी ब्रिज पे लिफ्ट या एक्सीलेटर बनाया है ??
    ईस्ट में लिफ्ट ओर एक्सीलेटर दोनों बनाया है तो वेस्ट में रहनेवाले फोगट में मुसाफरी करते है ??
    जगह होने के बावजूद भी वेस्ट में लिफ्ट या एसिलेटर नही बनाते है। कमसे कम बुज़ुर्ग आदमीका तो ख्याल करना चाहिए।
    बोरीवली में हर ब्रिज पे एसिलेटर है तो कमसे कम नया ब्रिज बनाया तो उसके साथ बनाना चाहिए।

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  19. Lift and escalators are more necessary...... please think on it

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  20. मैं एक मिशन पर हूँ जिसमे में उन 1000 लोगो की मदद करना चाहता हूँ जो मधुमेह से पीड़ित हैं और दवाइयों के चक्रव्यूह में फँसते जा रहे हैं और रोगी बनते जा रहे हैं। बिना किसी दवाई के निरोगी बने।

    https://chat.whatsapp.com/CUIMasDTy1u3G06YdBsBFd

    https://youtu.be/4OUmtgUQl8w

    Er. Ganesh Lal Soni
    9325635839
    Time 10:00 to 20:00 Hrs Only

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