धर्म आराधना साधना का पर्व है चातुर्मास :- अरुणप्रभ सूरीश्वरजी

नागौर में हुआ साधु साध्वियों का भव्य प्रवेश


नागौर :- 
जैन श्वेतांबर तपागच्छ श्री संघ बोहरावाडी उपाश्रय में  वर्तमान गच्छाधिपति शांतिदूत आचार्य प्रवर श्री विजय नित्यानंद सूरीश्वर म. सा. के आज्ञानुवर्ती सरल स्वभावी आचार्य प्रवर श्री अरुणप्रभ सूरीश्वरजी म.सा., बालमुनि सुदर्शन विजय जी म.सा. आदि ठाणा का भव्य चातुर्मास प्रवेश संपन्न हुआ।

श्री जैन श्वेतांबर तपागच्छ श्री संघ के तत्वावधान में स्टेशन स्थित चंद्रप्रभु स्वामी जिनालय से वरघोड़ा (शोभायात्रा)। गाजे-बाजे के साथ बाड़ी उपाश्रय पहुंचा। यहां पर हुई धर्मसभा में आचार्य अरुणप्रभ ने कहा कि चंचल मन का दमन तपस्या- रसनेन्द्रिय को वश में करना-ममता का त्याग व समता भाव से जिना, यही चातुर्मास का सार है। चातुर्मास एक धर्म आराधना साधना का पर्व है इस चातुर्मास के दरम्यान दैनिक प्रवचन ग्रंथ व भवनाधिकार सह विभिन्न विषयों पर प्रवचन, सामुदायिक तप, नवकार मंत्र जप, महामंगलिक संक्रांति पर्व, पर्युषण महापर्व आराधना, भावयात्रा एवं उपकारी गुरु भगवन्तों की पुण्यतिथि पर गुणानुवाद इत्यादि कार्यक्रमों का आयोजन रहेगा।

आचार्य श्री के साथ बहनों को आराधना कराने के लिए साध्वी जिग्नेश रत्नाश्रीजी आदि का भी प्रवेश हुआ।संघ के अध्यक्ष पदमचंद तोलावत ने सकल श्री संघ से आग्रह किया कि चातुर्मास में अधिक से अधिक संख्या में पधार कर जप-तप आराधना-साधना का लाभ लेते हुए जिन शासन की शोभा बढ़ावें । साथ ही नागौर श्रीसंघ के अप्रवासी सदस्यों से भावभरा निवेदन किया कि गुरू पदचिन्हो से मातृभूमि सुशोभित होने जा रही है अतःह प्रदूषण रहित मारवाड़ के शांत वातावरण में आचार्य श्रीआदि गुरु भगवन्तो की पावन निश्रा मे आराधना करने का सुनहरा अवसर मिलने जा रहा है। यदि संपूर्ण चातुर्मास आराधना करने की अनुकूलता ना हो तो कम से कम पर्युषण महापर्व की आराधना तो हम साथ रह कर कर सकते हैं। आप के पधारने से नागौर श्रीसंघ की शोभा भी बढेगी।


इस अवसर पर उपाध्यक्ष मनीष भूरट ने कहा कि यह हमारे श्रीसंघ का परम सौभाग्य भी है कि इस वर्ष का चातुर्मास 5 माह का प्राप्त हुआ है।श्रेयांश सिंघवी ने भजनों की प्रस्तुति दी। इसमें चरणों में गुरुवर के हम वंदन करते हैं, नगीना नगर में उत्सव खास है आया चातुर्मास है, वारी जाऊ रे बलिहारी जाऊ रे आदि सरीखे भजनों पर श्रावक एवं श्राविका मंत्र मुग्ध नजर आए। नगर प्रवेश के लाभार्थी दलपत शाह चौरडिया व संपूर्ण चातुर्मास के लाभार्थी शासन रत्न अशोक समदडिया अभय कुमार, अक्षय म समदड़िया का सम्मान किया गया।  इस मौके पर उपाध्यक्ष सुनील समदड़िया,सचिव स्वदेश बाठियां,सह सचिव सुनील तोलावत,, सुरेश चौधरी,महावीर बाठिया, धीरेंद्र समदडिया,  राजेंद्र कटारिया, संदीप दुग्गड,कोषाध्यक्ष श्रेयांश चौधरी, गौतम बंद कोठारी, नवीन दुग्गड आदि गुरुभक्त बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

निवेदक व आयोजक :- श्री जैन श्वेताम्बर तपागच्छ श्रीसंघ श्री आत्म वल्लभ आराधना केन्द्र, बाबू कोटड़ी नागौर,













टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम