रीना मेहता कॉलेज ऑफ आर्टस सायंस कॉमर्स एंड मैनेजमेंट स्टडीज

मुंबई उपनगर में नंबर-1, ए- ग्रेड NAAC एक्रिडेट कॉलेज में शुमार है 

शिक्षा के साथ रोजगार भी उपलब्ध / 40 विभिन्न कंपनियों के साथ जॉब फेयर में प्लेसमेंट की सुविधा


भायंदर :- मुं
बई उपनगर, खासकर मीरा-भायंदर के छात्रों को उत्तम शिक्षा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से श्रीमती रीना मेहता ने वर्ष 1997 में जीवन ज्योत एज्यूकेशनल चैरिटेबल ट्रस्ट की स्थापना की थी। इसके सह संस्थापक, वाइस चेयर मैन व सेक्रेटरी डॉ. नरेंद्र सतगुरलाल मेहता और ट्रस्टी तथा ट्रेजरार डॉ. सनी मेहता है। वर्तमान में जीवन ज्योत एजुकेशनल चेरिटेबल ट्रस्ट के अंतर्गत ) रीना मेहता जुनियर कॉलेज आर्टस, कॉमर्स एंड साइंस जो महाराष्ट्र बोर्ड से मान्यता प्राप्त है तथा रीना मेहता जुनियर कॉलेज ऑफ आर्टस ऑफ आर्टस, कॉमर्स, साइंस एंड मैनेजमेंट स्टडीज मुंबई विश्वविद्यालय स्टडीज, से संलग्नित है।

वर्ष 1997 में जीवन ज्योत एजुकेशनल ट्रस्ट ने सेंट एनीज हाईस्कूल की शुरुआत की थी, जिसका वर्ष 2008 में नाम बदलकर रीना मेहता हाइस्कूल एंड ज्यूनियर कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स कर दिया गया। इस कॉलेज में वर्तमान में 3000 से अधिक विद्यार्थी शिक्षा ले रहे हैं. रीना मेहता जूनियर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड सांइस की प्रिन्सिपल सबिया बकानी है। रीना मेहता कॉलेज ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट स्टडीज की फैशन और इंटीरियर डिजाइन डिग्री और डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रिन्सिपल डॉ. सतिन्दर कौर गुजराल है।कॉलेज विभिन्न प्रकार के स्तानक स्तर के पाठ्यक्रम ऑफर करता है, जो मुंबई विश्वविद्यालय से संबंध हैं।वर्तमान में यह कॉलेज मुंबई उपनगर में  ए - ग्रेड और NAAC (नेक) एक्रीडेटेड के साथ एक नंबर की पोजिशन पर हैं।

कॉलेज विद्दार्थियों की करियर प्लानिंग के लिए सभी तरह की सुविधा व वातावरण उपलब्ध करवा रहा हैं।विद्यर्थियों को शैक्षणिक व सह शैक्षणिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ अध्यन को रुचिकर व व्यापक बनाने के लिए अभिनव टीचिंग प्रणाली का विकास किया गया है।इसमें प्रेजेंटेशन, क्लासरूम डिबेट, गेस्ट प्लाज का आयोजन तथा ऑडियो वीडियो लेक्चर शामिल हैं। डिप्लोमा इन टूर एंड ट्रैवल मैनेजमेंट कोर्स मुख्य है। 

कॉलेज की अन्य  सुविधाओं एवं गतिविधियों में इंटरनेट सुविधा के साथ लाइब्रेरी, सोशल फॉरेन ट्रेड मैनेजमेंट और टैक्स प्रोसिजर एंड प्रैक्टिसेज कोर्स भी संचालित सर्विसेज योग, डांस तथा संगीत जैसी गतिविधियां, कम्प्युटर लेबोरेटरी,इंडस्ट्रियल विजिट,स्लो लर्निग छात्रों के लिए अलग कोचिंग आदि की सुविधा शामिल है।अच्छी कंपनियों में रोजगार के अवसर बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज कोर्स के तहत विद्यार्थी को फाइनेंस, लॉ, इकोनॉमिक्स, अकाउंटेसी और ई-कॉमर्स के क्षेत्रों में विशेषज्ञों की बढ़ती मांग और इन अकाउंटिंग, एचआर मैनेजमेंट, मार्केटिंग, ऑपरेशन मैनेजमेंट क्षेत्रों में घर विद्यार्थियों के लिए अच्छे करियर अवसरों को देखते हुए इनके ऑर्गेनाइजेशन बिहेवियर इत्यादि का ज्ञान दिया जाता है और उन्हें पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज यानी एम.कॉम. बिजनेस मैनेंजमेंट, एम. कॉम. ई- इंटरेक्शन, प्रोजेक्ट्स, प्रेजेंटेशंस, इंडस्ट्रियल विजिट, प्रैक्टिकल ट्रेनिंग के जरिए माहिर बनाया जाता हैं।यह कोर्स विद्यार्थियों को वित्तीय संस्थाओं, जॉब प्लेसमेंट की सुविधा, बैंकों, भारतीय तथा विदेशी कंपनियों के आयात निर्यात विभाग में भी अच्छे कैरियर अवसर प्रदान करता है।अपनी खुद की कंसलटेंसी फर्म भी शुरू कर सकते हैं।

वैचलर इन बैंकिंग एंड इंश्योरेंस कोर्स विद्यार्थियों को बैंकिंग और इंश्योरेंस, फाइनेंशियल मार्केट, टैक्सेशन, इंटरनेशनल बिजनेस का ज्ञान प्रदान कर इन क्षेत्रों में निपुण बनाता है। यह भी 3 साल का डिग्री कोर्स है, इसके अलावा कॉलेज मुंबई विश्वविद्यालय से स्वीकृत डिप्लोमा कोर्स भी संचालित करता है,जिनमे 12वीं पास विद्यर्थियों के लिए 2 वर्षीय डिप्लोमा इन टूर्स एन्ड ट्रैवेल मैनेजमेंट कोर्स मुख्य हैं।कॉलेज 12वीं पास विद्यर्थियों के लिए रिटेल मैनेजमेंट और टैक्स प्रोसीजर एंड प्रेक्टिस कोर्स भी संचालित कर रहा है।यह कोर्स विद्यार्थी अपनी न सुविधानुसार 1 वर्ष का सर्टिफिकेट इंडस्ट्रियल विजिट, स्लो लर्निंग छात्रों के लिए अलग कोचिंग आदि की कोर्स, 2 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स और 3 वर्ष का एडवांस डिप्लोमा कोर्स कर सकते है।कॉलेज ने अब बिज़नेस मैनेजमेंट, एडवांस अकाउंटेंसी और ई- कॉमर्स के क्षेत्रों में विशेषज्ञों की बढ़ती मांग और इन क्षेत्रों में विद्यर्थियों के लिए अच्छे करियर अवसरों को देखते हुए इनके पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेज यानी एम कॉम,एडवांस एकाउंटेंसी कोर्स भी शुरू किए हैं।


जॉब प्लेसमेंट की सुविधा

इस कॉलेज में शिक्षा के साथ रोजगार उपलब्ध कराने के लिए जॉब फेयर के माध्यम से सुविधा प्रदान की जाती है। वर्ष 2022-23 में भी जॉब फेयर का आयोजन किया गया था जिसमें 40 विभिन्न कंपनियों ने हिस्सा लिया था और करीब 3000 छात्र छात्राएं इसमें शामिल हुए थे। इस कॉलेज से शिक्षा प्राप्त कर निकले कई छात्र छात्राएं आज बड़ी कंपनियों में बड़े ओहदों पर कार्यरत हैं तो कई डॉक्टर, इंजीनियर बनकर समाज में अपना नाम रोशन कर रहे हैं।

रीना मेहता कॉलेज के मुख्य आकर्षण 

1 :- रीना मेहता जूनियर कॉलेज ऑफ आर्ट्स एंड साइंस,कॉमर्स और मैनेजमेंट स्टडीज (मुंबई विश्व विद्यालय से स्लगन)

2 :- (NAAC) से मान्यता प्राप्त कॉलेज

3 :- गुजराती अल्पसंख्यक कॉलेज 

4 :- बीएससी (डेटा साइंस)

5 :- बीएससी (हॉस्पिटैलिटी स्टडीज)

6 ;- होटल मैनेजमेंट डिग्री और डिग्री और डिप्लोमा कोर्स।

7 :- बीए, बीएससी, बीकॉम, बीएमएस, बीएएफ, बीएमएमसी, बीबीआई, बीएससी आईटी, बीएससी (डेटा साइंस) श्रीएससी (हॉस्पिटैलिटी)

8 :- एमकॉम पाठ्यक्रम. स्नातकोत्तर डिप्लोमा पाठ्यक्रम सभी पाठ्यक्रम मुंबई विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

9 :- फैशन और इंटीरियर डिजाइन डिग्री और डिप्लोमा कोर्स इंटरकॉलेजिएट फेस्टिवल 'मृदंग' हर साल आयोजित कॉलेज का विशेष आकर्षण है जिसमें मुंबई के लगभग 30 कॉलेज भाग लेते हैं। और कला, समूह नृत्य, गायन, इनडोर और आउटडोर खेलों में अपनी उत्कृष्टता दिखाते हैं।

10 :- रीना मेहता कॉलेज को यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि हमारे कॉलेज को नेक में सीजीपीएस 3.04 के साथ "ए ग्रेड" से मान्यता प्राप्त है। ।

11 :- हम ईमानदारी से अपने प्रबंधन, प्राचार्य, एचओडी, टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ, छात्रों, अभिभावकों, कॉलेज के पूर्व छात्रों को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की।

12 :- मृदंग फेस्टिवल 2023

Courses Offered By REENA MEHTA COLLEGE

BA, BSc , BCOM , Mcom, 

BMS, BAF, BSC IT, BBI ,BAMC (BMM) , BSc ( DATA SCIENCE) , BSc ( Hospitality Studies) ,BSc ( Fashion Design) , 

PGDBM courses , Diploma in Interior Design , Diploma in Operations and Hotel management, Diploma in Bakery and Confectionery etc




















टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम