लंदन में जैन मंदिर की भव्य प्रतिष्ठा 23 से 27 अगस्त तक

प्रतिष्ठा महोत्सव में देशभर के सकल संघ आमंत्रित


लंदन :-
अरिहंत परमात्मा के आशीर्वाद, परम पूज्य आचार्य श्री नयपद्मा सगासूरीश्वरजी म.सा.के मार्गदर्शन और समुदाय के सदस्यों के अथक समर्पण के साथ मूलनायक तीर्थंकर परमात्मा प्रभु पार्श्वनाथ भगवान व प्रभु महावीर स्वामी, मुनिसुव्रत स्वामी और प्रभु सीमंधर स्वामी के भव्य प्रतिष्ठा महोत्सव का आयोजन 23 से 27 अगस्त 2023 तक जैन सेंटर लंदन में किया गया हैं।

श्री सकल संघ, लंदन के तत्वावधान में जैन सेंटर लंदन, 64-68, कॉलिंडेल एवेन्यू, NW9 5DR में निर्मित मंदिर की प्रतिष्ठा के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों के अलावा 26 अगस्त को वरघोड़ा, 27 अगस्त को भव्य प्रतिष्ठा संपन्न होगी।ज्ञात हो इस जैन सेंटर का विकास जैन नेटवर्क द्वारा किया गया है, जो यूनाइटेड किंगडम में पंजीकृत चैरिटी संस्था है इसकी स्थापना स्व.डॉ. नटुभाई शाह एमबीई द्वारा की गई थी। जैन सेंटर एक प्रतिष्ठित 3 मंजिला, 30,000 वर्ग फुट की इमारत है जो लंदन के जैन समुदाय और इंक और अन्य जगहों के आगंतुकों और प्रवासियों के लिए एक धार्मिक, सांस्कृतिक और शैक्षणिक केंद्र प्रदान करेगी। शीर्ष मंजिल पर पारंपरिक सफेद संगमरमर की नक्काशी वाला एक बड़ा शिखरबंधी श्वेतांबर जिनालय, एक ओम् और ह्रीम आकार का 108 पार्श्वनाथ जिनालय, सीमंधर स्वामी मंदिर, गुरु मंदिर और देव देवी मंदिर हैं।


जैन सेंटर के मिशन का एक प्रमुख फोकस पश्चिमी दुनिया में जैन मूल्यों को बढ़ावा देने और संरक्षित करने के लिए युवाओं के साथ जुड़ना और उन्हें अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन में अपनी पूरी सफलता हासिल करने के लिए मार्गदर्शन, सलाह और अन्य सहायता प्रदान करना है। इसके लिए, मध्य और भूतल पर शैक्षणिक, सांस्कृतिक और नेटवर्किंग सुविधाएं, अत्याधुनिक डिजिटल संसाधन केंद्र और भोजनशाला हैं। जैन केंद्र पश्चिमी दुनिया में जैन मूल्यों के प्रचार और प्रसार के लिए यह एक वैश्विक केंद्र होगा।


संस्था ने कहा कि जैन नेटवर्क भाग्यशाली है कि उसे  पृथ्वीराजजी कोठारी की अध्यक्षता वाली अत्यधिक प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय सलाहकार परिषद का मार्गदर्शन मिला है।कार्यकारिणी में समीर शाह, अध्यक्ष, जैन नेटवर्क, प्रोफेसर डॉ. अजय शाह, ट्रस्टी , जैन नेटवर्क,डॉ अभयभाई चोपडा, उपाध्यक्ष पारसभाई मीशेरी, सचिव डॉ. सतीशभाई रांका, संचारदीपक शाह, कोषाध्यक्ष,लीना शाह,अनंतभाई मेहता, बीनाबेन होल्डन,विपिन मिथानी,भरत मेहता,विजय शेठ,डॉ अजितभाई शाह,अंतरराष्ट्रीय ट्रस्टीयों में घेवरचंद बोहरा, तेजराजजी दोशी (भारत), रामेशचंदजी बोहरा (भारत), राकेशजी जैन (दुबई) अशोकजी संघवी (यूएसए) ,नॉन एक्जीक्यूटिव ट्रस्टीयों में डॉ रमेशभाई मेहता,सुषमाबेन शाह,तिमिरभाई शाह,महेंद्र नागड़ा,रमणभाई शाह,मनहरभाई मेहता,शशिभाई शाह,पुनितभाई शाह ज्योत्सनाबेन डी शाह तथा भारत में संयोजक घेवरचंद बोहरा,सुरेश देवचंद शाह, तेजराजजी दोशी,रामेशचंद बोहरा, नरेंद्र वाणीगोता,अल्पाबेन कोठारी (यूके),राकेश चोपड़ा हैं।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम