मजदूर नेता दत्ता राव देव का निधन

 राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने अनमोल रत्न को खो दिया:ओमप्रकाश चतुर्वेदी

रेलवे मजदूर संघ के महामंत्री, अखिल भारतीय सरकारी कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष आदि की महती जिम्मेदारिया निभाने हेतु अपना पूरा जीवन दधीच ॠषि की तरह समर्पितु करने वाले श्रद्धेय दत्ता राव देव जी के निधन से भारत के मजदूर जगत ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की उस पीढ़ी के एक अनुमोल रत्न को खो दिया जो अपनी छवि चमकाने के बजाय प्रसिद्धि पराण्गमुख रह कर बस "इदम राष्ट्राय: इदम न मम:" के ध्येय वाक्य को जीवन मंत्र बनाकर भा.रे.म.सं की सीमातीत बिस्तार दैने में सफल हुए .

    उनके स्मरण मात्र से उनका सरल चित स्वभाव मन को भावुक बना देता है,वे हमेशा मुझे "ओपीजी" कहते थे.

1990 में BRMS के अखिल भारतीय अधिवेशन की जिम्मेदारी ,dlwके किसी भी सहयोगी की सलाह के बिना में dlw में कराने का निमंत्रण तो ले आया पर आयोजन का समय आ ही गया तो  में अनुभव हीनता की वजह से घबड़ाने लगा कि इतना बड़ा आयोजन कैसे हो पायेगा पर एक तरफ तो तत्कालीन म. प्र. श्री  आर. सी. सेठी ने dlw Inter college भवन और अन्य आवश्यक सुविधाए त्वरित रूप से उपलब्ध कराई वहीं दूसरी ओर रावदेवजी ने मुझे हर पल मार्गदर्शन किया जिससे वह अधिवेशन तब तक का सर्वश्रेष्ठ अधिवेशन माना गया जिसकी प्रशंसा श्रद्धेय स्व. ठैगड़ी जी,जो स्वयं वहा पधारे थे.

  किसी भी तरह का अपने लिये कोई सम्मान या उपहार न स्वीकार करने के उनके विन्नम्र स्वभाव के दर्शन एक बार फिर हुए जब dlw की ओर से स्व. सोमेश्वर राम जी मुगलसराय अधिवेशन में उनका शाँल ,श्रीफल से सम्मान करना चाहते थे जिसे उन्होंने विनम्रता पूर्वक अस्वीकार कर दिया पर सोमेश्वर जी उनसे अधिक आग्रह करने लगे  तो उनकी आंखों में आंसू आ गए और वह कहने लगे किर यदि वे चाहते हैं मैं अपने पूरे जीवन भर की प्रतिज्ञा समाप्त कर दूं तो मुझे शाँल उढ़ा दीजिए .मैंने सोमेश्वर जी से कहा एसा ऐसा मत करिए.

  कल मेरी उनकी पुत्रवधू सौ. सुखदा जी से बात हुई वह भी रोने लगी वह एक ऐसी पुण्य्आत्मा थे कि जो भी उनसे एक बार संपर्क में आता था उनका हो जाता था .उनको अश्रुपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित है और बाबा विश्वनाथ से प्रार्थना है  पुण्यश्लोक आत्मा को मोक्ष प्रदान करें .

  ऊपर चित्र में काला दुपट्टा ओढ़े हुए दत्ता रावजी डीएलडब्लू में भारतीय रेलवे मजदूर संघ के अधिवेशन के समय ध्वजोत्तलन के समय का है ,साथ में तत्कालीन अध्यक्ष स्वर्गीय ठाकुर अमलदार सिंह जी, भारतीय मजदूर संघ के महामंत्री श्री प्रभाकर जी घाटे ,dlw के मित्र स्व.सोमेश्वर जी, माननीय ज्वाला प्रसाद जी तिवारी और मैं स्वयं हूं .

    dlw के जिन मित्रों को स्वर्गीय रामदेव जी के परिवार को सांत्वना देना हो उनके लिए मैं यह फोन नंबर पोस्ट कर रहा हूं आप उनसे बात कर सकते हैं👏

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम