जीवदया परोपकार सन्त सेवा में अग्रणीय श्री दिगंबर जैन सुप्रभात समूह


 मुनि श्री108 विनीत सागर जी के आशीर्वाद से हुई स्थापना

 

श्री दिगंबर जैन सुप्रभात ग्रुप रामगंजमंडी के क्षेत्र मे संत सेवा परोपकार जीवदया के क्षेत्र में एक अग्रणीय संगठन के रूप मे कार्य कर रहा है।इस ससंगठन की स्थापना वर्ष 2018 मे आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के शिष्य मुनि श्री 108 विनीत सागर जी महाराज व मुनि श्री 108 चन्द्रप्रभ सागर जी महाराज के वर्षायोग के समय हुई थी।यह समूह मुनि संघ की सेवा मे सुप्रभात के समय सेवा रत रहता था तब से समूह सदस्यो की सहमति से इसका नाम सुप्रभात समूह रखा गया।समूह अपने कार्यों के चलते निरंतर प्रगति की और अग्रसर हैं। जीवदया और परोपकार के क्षेत्र मे के तहत समूह ने रामगंजमंडी गोशाला रोसली रोड पर वर्ष 2019 मे  आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के 52 वे दीक्षा दिवस पर्यवारण सरंक्षण की मुहिम में 52 वृक्षो का वृक्षारोपण किया और सदस्यो ने इसके रखरखाव का संकल्प दोहराया । 

संस्था ने एक पायदान आगे बढ़ते हुए अनेक राजकीय विद्यालय में बच्चों को गर्म स्वेटर जर्सी, स्कूल बैग एवम् अन्य पाठ्य सामग्री आदि वितरित कर विद्यालय के विकास मे भी आर्थिक सहयोग दिया ।समूह नित्य प्रतिदिन गोशाला मै गोमाता को गोग्रास भामाशाहों के सहयोग से वितरीत कर रहा है ।

 इसके अलावा गोशाला मे प्रतिदिन पर्यावरण को संतुलित करने की मुहिम मे वृक्षों का संरक्षण कर रहा है। हाल ही में विश्व पर्यावरण दिवस पर भी गोशाला मे वृक्षारोपण किया गया और आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के 53 वे दीक्षा दिवस पर 21 औषधि युक्त वृक्षो को लगाया जा चुका है । 

"हरियाली लाओ, पर्यावरण बचाओ" की मुहिम में नगर के निकटवर्ती गांवो के विद्यालयों में भी अनेक छायादार वृक्षों का रोपण किया गया हैं,और यह काम आगे भी जारी रहेगा।सदस्य भौतिकता की  चकाचौंध से परे होकर कार्य कर रहे है । आठ वर्ष से लेकर साठ वर्ष के सदस्यों का यह समूह अपने आप में निराला है ।  समूह की यह सेवा नगर में बहुत सराही जा रही है

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम