शांति के लिए वैश्विक पहल : अहिंसा रन से मिलेगी प्रेरणा

 शांति के लिए वैश्विक पहल : अहिंसा रन से मिलेगी प्रेरणा 

31 मार्च को अहिंसा रन

हर कदम और हर सांस में, अहिंसा दौड़ दुनिया भर में अहिंसा और करुणा के संदेश को प्रेरित करने और फैलाने का प्रयास करती है।

सुखराज बी नाहर


मुंबई :-
जैन इंटरनेशनल ट्रेड आर्गेनाईजेशन (जीतो) आयोजित बांद्रा-वर्ली सी लिंक से 31 मार्च को अहिंसा रन के दूसरे संस्करण के लिए तैयार है। एपेक्स के अध्यक्ष सुखराज बी नाहर के अनुभवी नेतृत्व में इस कार्यक्रम के साथ, 2024 संस्करण केवल एक निरंतरता नहीं है, बल्कि एक विकास है, जो कनेक्शन और प्रेरणा के नए आयाम बुनने की कोशिश कर रहा है।

जीतो एपेक्स लेडीज विंग की अध्यक्षा संगीता लालवानी द्वारा संचालित अहिंसा दौड़ की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सराहना की हैं। इस साल, इसमे वैश्विक स्तर पर 1.2 लाख से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था। आगामी अहिंसा रन में 70 वैश्विक स्थानों पर 21 किमी, 10 किमी और 5 किमी की दौड़ में,वरिष्ठ नागरिकों, स्कूली बच्चों और दृष्टिबाधितों सहित सभी उम्र के प्रतिभागियों हिस्सा ले संकेगे। हाल ही में मुंबई में एक कार्यक्रम में मैराथन जर्सी के अनावरण कार्यक्रम में रचनात्मकता, महिला सशक्तिकरण और नवाचार की भावना देखने मिली।

इस वर्ष के अहिंसा रन का मार्गदर्शन जीतो एपेक्स के गणमान्य व्यक्ति कर रहे हैं जिसमें कांतिलाल ओसवाल, अध्यक्ष, मनोज मेहता, महासचिव, संजय के जैन, सचिव और निर्मल जैन, आईआईएफएल फाइनेंस के एमडी, जिनका सामूहिक लक्ष्य दो लाख से अधिक प्रतिभागियों को हिस्सा लेने हेतु प्रोत्साहित करना है।

 सुखराज बी नाहर ने दौड़ को अहिंसा और फिटनेस में निहित वैश्विक समुदाय को बढ़ावा देने की कुंजी बताया। JITO APEX का व्यापक नेटवर्क, जिसमें नौ घरेलू क्षेत्र, 69 चेप्टर और 28 अंतर्राष्ट्रीय चेप्टर शामिल हैं, संगठन की विशाल सामुदायिक पहुंच को रेखांकित करता है।अहिंसा रन का लक्ष्य-विशेषकर युवाओं में शांति चेतना को बढ़ावा देना, भगवान महावीर और महात्मा गांधी की शिक्षाओं को प्रतिबिंबित करना, जिन्होंने अहिंसा, भाईचारे और करुणा की जोरदार वकालत की। दुनिया भर के प्रतिभागी इसमें एकजुट होंगे।शांतिपूर्ण और जीवंत भविष्य की वकालत करने के लिए भौगोलिक और सांस्कृतिक बाधाओं को पार करते हुए यह प्रयास किया जा रहा है।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम