शारीरिक बल को नष्ट कर देती हैं चिंता :- सुमती सागरजी

3 मार्च को सुमति धाम में आचार्यश्री विशुद्धसागर जी का होगा भव्य प्रवेश

पंचकल्याणक महोत्सव की जोरदार तैयारियां

राजेन्द्र जैन महावीर


इन्दौर :- 
इन्दौर नगर के गांधी नगर स्थित गोधा एस्टेट समति धाम के ऐतिहासिक पंच कल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव में सान्निध्य प्रदान करने हेतु चर्या शिरोमणि,अध्यात्म योगी, आचार्य श्री विशुद्धसागरजी महाराज ससंघ 29 पिच्छी का मंगल विहार शीतल तीर्थ से सुमतिधाम के लिए 27 फरवरी को हुआ। सुमतिधाम पधारने के निवेदन के साथ इन्दौर के 108 वाहन संघ को लेने पहुंचे। जहां सुमतिधाम पंचकल्याणक प्रतिष्ठा महोत्सव के सौधर्म इन्द्र सपना मनीष गोधा ने संघ का आशीर्वाद प्राप्त किया। गुरु भक्ति हुई ।

रतलाम प्रवेश के बाद धर्मसभा को संबोधित करते हुए आचार्य विशुद्ध सागरजी महाराज ने कहा कि क्या आदमी विशाल वृक्ष की भांति नहीं है। जो बड़े-बड़े दुःखों को आंधी तुफानों की भांति सहन कर लेता है। धूप-पानी रुपी यातनाओं, बिमारियों को झेल लेता है। फिर भी जीवित रहता है परंतु हट्टे-कट्टे, स्वस्थ्य व्यक्ति को भी चिंता रुपी दीमक हमारी अंदरुनी शक्ति प्रज्ञा, शारिरीक बल को नष्ट कर देती है। विशालकाय वृक्ष जो आंधी तुफानों से नष्ट नहीं हुआ यह छोटे-छोटे जंतुओं दीपक के प्रहार से गिर जाता है। इसलिए चिंता छोड़ो, सुख से जीओ, सुखी जीवन के लिए गुरु की शरण में जाकर देव-शास्त्र-गुरु का सच्चा श्रद्धान रखों । रतलाम प्रवेश के अवसर पर हसमुख गांधी, राजेन्द्र जैन महावीर, मुकेश जैन पेप्सी, देवेन्द्र सर्राफ, ओम अग्रवाल, डॉ. राजेश पाटनी (रतलाम), टी.के. वेद, मनीष मोना आदि अनेक गणमान्य व्यक्ति सम्मिलित हुए ।

5100 इन्द्र-इन्द्राणी के साथ आदर्श पंचकल्याणक

आचार्य श्री विशुद्धसागरजी ससंघ सान्निध्य में 5100 इन्द्र-इन्द्राणी 6 से 11 मार्च 2024 तक पंचकल्याणक में सम्मिलित होंगे। आचार्य संघ 3 मार्च 2024 को शाम 5 बजे सुमतिधाम में प्रवेश करेगा। इस हेतु भव्य तैयारियां की जा रही है । 9 राज्यों के बेण्ड के साथ आगवानी भव्य रुप से होगी।

गोधा एस्टेट में निर्मित 1008 श्री सुमतिनाथ भगवान का मंदिर तैयार हो गया है। सुमतिनाथजी की प्रतिमा वियतनाम के मार्बल से निर्मित है जो अत्यंत मनमोहक है। 70 हजार स्क्वेयर फीट के वातानुकूलित पाण्डाल का निर्माण हो गया है। पूरी तरह से डिजिटल पंचकल्याणक में संपूर्ण इन्ट्री कोडिंग के माध्यम से होगी। शानदार व्यवस्थाओं के साथ होने जा रहे ऐतिहासिक पंचकल्याणक की तैयारियां पूर्णता की ओर है।

सबकुछ तैयार- गुरुवर का इंतजार सपना-मनीष गोधा

पंचकल्याणक के प्रमुख कल्पनाकार व सौधर्म इन्द्र के सपना मनीष गोधा ने बताया कि उक्त भव्य मंदिर मनमोहक प्रतिमा सौभाग्य संत सदन आदि का निर्माण गुरुवर के आशीर्वाद से संपन्न हुआ है। देशभर से उत्साह की खबरे है, गुरुवर का आशीर्वाद सबको मिलेगा, सुमतिधाम में सबकुछ तैयार है। अब केवल गुरुवर का इंतजार है। आयोजन हेतु इन्दौर नगर भी स्वागत की तैयारियां कर रहा है। इंदौर प्रवेश के बाद आहारचर्या होगी। उपरांत दोपहर 3 बजे भव्य शोभायात्रा जुलुस के साथ सुमतिधाम में भव्य प्रवेश होगा। उल्लेखनीय है कि संपूर्ण मंदिर बंसी पहाडपुर के पत्थर से व अंदर मकराना मार्बल से निर्मित हुआ है, जो आकर्षक, मनभावन है ।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम