ठाणे-भायंदर जलमार्ग से जुड़ेगा


दीपक आर जैन / भायंदर 
मीरा-भायंदर व ठाणे के पास दिनोदिन बढ़ती ट्रैफिक समस्या को ध्यान में रखते हुए भायंदर से ठाणे को जलमार्ग से जोड़ने का निर्णय लिया गया हैं. अभी ठाणे स्थित गायमुख में जेटी का निर्माण किया जा रहा हैं. इसी प्रकार की अत्याधुनिक जेटी का निर्माण नवघर में किया जायेगा. यह दोनों निर्माण कार्य पूर्ण होने पर गायमुख से नवघर व नवघर से गायमुख जलमार्ग शुरू किया जायेगा.
विधायक प्रताप सरनाईक ने पत्रकार परिषद में बताया की मीरा-भायंदर यह दोनों शहर वसई-विरार व पालघर के नजदीक हैं .लेकिन अभी भी मीरा भायंदर ठाणे जिला में आने से विविध कामों के लिए नागरिकों का काम के लिये यहां अधिक संपर्क होने से आना जाना लगा ही रहता हैं.हजारों की संख्या में भायंदर से ठाणे और ठाणे से भायंदर के अलावा आसपास में यात्रा करते हैं. रेलवे प्रवास मुश्किल होने से ज्यादातर नागरिक रोड से सफर करते हैं.
भायंदर से ठाणे के लिए सरकारी परिवहन सेवा बहुत काम हैं और इसीलिये जल परिवहन सेवा शुरू करने का निर्णय लिया गया हैं. ठाणे के पास गायमुख में वहां की महानगरपालिका द्वारा जेटी का काम शुरू किया जा चुका हैं.यह कार्य आनेवाले छह माह में पूर्ण हो जायेगा. इसी प्रकार भायंदर(पूर्व) स्थित नवघर पर भी जेटी का निर्माण किया जायेगा जिसे मीरा-भायंदर महानगरपालिका की महासभा में भी मंजूरी मिल चुकी हैं, इस काम के लिये नवघर गांव की दस एकड़ सरकारी जमीन को चुना गया हैं. इस जगह के सुशोभीकरण के लिए महाराष्ट्र मेर्रीटाइम बोर्ड ने भी मंजूरी दे दी हैं. इस जगह में मैंग्रोस बड़ी संख्या में हैं इसलिये यहां किसी प्रकार का बांधकाम नहीं होगा व जेटी तक जाने के लिये उन्नत मार्ग बनाया जायेगा. इसके अलावा बच्चों के लिये बगीचा,योग सेंटर,जॉगिंग ट्रेक का भी निर्माण होगा साथ ही साथ आसपास के परिसर का  सुशोभीकरण भी किया जायेगा.
पर्यटन विकास की दृस्टि से ही इसपर विचारविमर्श चालू हैं. इसके अलावा पानी के खेल व बोटिंग की भी योजना हैं.इससे महापालिका को आय भी होगी. विसर्जन के लिये भी व्यवस्था होगी. समय की बचत भी होगी.इस परिषद में मनपा के उप महापौर प्रवीण पाटिल,स्थायी समिति के सभापति हरिश्चंद्र आमगावकर,नगरसेविका शुभांगी कोटियान आदि उपस्थित थे.     

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम