आर टी आय का दुरूपयोग रोकना होगा- रोहित सुवर्णा


आर टी आय का दुरूपयोग रोकना होगा 
रोहित सुवर्णा-समाजसेवक 
 समाजसेवी रोहित सुवर्णा मीरा-भायंदर ही नहीं बल्कि भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई व समाजसेवा की वजह से स्थानीय पालिका में ही नहीं परन्तु प्रशासनिक अधिकारीयों में जाना पहचाना नाम हैं. मूल कर्णाटक के मंग्लुरु में २५ दिसंबर को जन्मे सुवर्णा को शुरू से ही अन्याय के खिलाफ संघर्ष करने का शोक हैं. नगरसेवक रहते हुए उन्होंने कई कार्यों को अंजाम दिया था. सादा जीवन उच्च विचार उनमे दिखता हैं. मुंबई मैं पढाई पूरी करने के बाद से ही वे भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज उठाने में सक्रिय हो गए.

रोहित कहते हैं की भ्रस्टाचार का सबसे बड़ा कारन भ्रष्ट राजनीतिज्ञों का होना हैं. यह अगर सही हो तो हर क्षेत्र में विकास को कोई नहीं रोक सकता. हमे विश्व गुरु बनने में देर नहीं लगेगी. वैसे नेताओं को ख़राब करने में अधिकारी भी दोषी हैं जो इन्हे सही समस्याओं से अवगत नहीं करते हैं. कई नेता अधिकारीयों पर विश्वास रखकर ही काम करते हैं. सुचना का अधिकार (R T I)  का आज बड़े पैमाने पर दुरूपयोग हो रहा हैं,जो बड़ी चिंता का विषय हैं.वे कहते हैं की आर. टी. आय. से संबंधित लोगों पर विभाग ने ध्यान देना चाहिए की उसने किसी भी विभाग की जानकारी मिलने के बाद उसपर क्या कार्यवाई की तभी इसका दुरूपयोग कुछ हुड तक संभव होगा.
वे कहते है आर.टी.आय को व्यवसाय मत बनाओ. वे हैं की भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज़ बुलंद करने के कारण अधिकारी उनके जैसे लोगों को पसंद नहीं करते हैं. स्थानीय नगरसेवकों का भी जनसमस्याओं पर ध्यान नहीं रहता हैं,
वे कहते हैं जीवन में शॉर्टकट मत अपनाओं. सफलता के लिए संघर्ष जरूरी हैं.वे कहते हैं की आज के बच्चों के प्रति माँ बाप की भूमिका बहुत महत्व रखती हैं. क्योंकि बच्चें अच्छे नागरिक बने तो देश के विकास में भी बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. वे कहते हैं की बच्चों में अख़बार पड़ने की आदत डाले,अच्छी किताबें घर मैं रखे और कम से कम 10 वीं कक्षा तक तो उसे मोबाइल से दूर रखे.सरकार भी उन्हें शुरू से नागरिकों के हितोंवाले कानून की जानकारी दें .कभी कभी सत्संग मैं ले जाने की आदत रखे. हम जितने अच्छे माहौल मैं उन्हें रखेंगे वे उतने ही अच्छे नागरिक बनेगें. उन्होंने लोगों से अपील की की आर.टी.आय. का दुरूपयोग रोके व इस देश को मजबूती प्रदान करने के लिये भ्रष्टाचार के खिलाफ आवाज बुलंद करे. वे आडंबर के विरोधी हैं.
दीपक आर जैन

    

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम