मीरा भायंदर मनपा ने ही पेड़ पर लगाया होर्डिंग


मीरा भायंदर मनपा ने ही पेड़ पर लगाया होर्डिंग 
दीपक आर जैन 
शहर का सौंदर्य ख़राब नहीं हो इसलिए होर्डिंगों पर कार्यवाई करने  के आदेश मुंबई उच्च न्यायलय ने सभी महानगरपालिकाओं को दिए हैं. इस आदेश के बाद भी कुछ शहरों में राजकीय नेताओं के होर्डिंग लगते ही रहते हैं. पर इन नेताओं पर कार्यवाई करना तो दूर खुद मीरा-भायंदर महानगरपालिका ने इस तरह के होर्डिंग शहर में दिख रहे हैं. मीरा-भायंदर मनपा द्वारा आयोजित कार्यक्रम का प्रचार करते होर्डिंग न्यायालयीन आदेश के बाद भी पुरे शहर में लगाये गए हैं. अब इसपर कार्यवाई कौन करेगा यह चर्चा आम जनता में हैं.
राजकीय नेताओं के जन्मदिन या अन्य कार्यक्रमों आदि की जानकारी देते होर्डिंग बेधड़क शहर में लाइट के खंबों से लेकर विविध जगहों पर लगाये जाते हैं.
शहर की सुंदरता को नष्ट करने में इसका बड़ा हाथ हैं. न्यायलय ने भी समय समय पर ऐसे होर्डिंग्स पर कड़क कार्यवाई करने के आदेश दिए हैं परन्तु इसके बावजूद अनधिकृत बोर्ड आदि आपको देखने मिलेंगे. लेकिन मीरा भायंदर मनपा इसपर कोई कार्यवाई नहीं करती. आश्चर्य तप इस बात का हैं की मनपा ने 'राष्ट्रीय नागरी उपजीविका अभियान 'के अंतर्गत किये रोजगार मार्गदर्शन का होर्डिंग पेड़ पर ही लगा दिया हैं. भायंदर (पश्चिम) स्थित पालिका के प्रभाग कार्यालय के पास ही झाड़ पर होर्डिंग लगा दिखाई देता हैं. न्यायलय के आदेश पर संबंधित विभागों की और से दूसरों पर कार्यवाई होती है तो अब इनपर कौन कार्यवाई करेगा.



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम