लंदन में गणपत कोठारी को मिला प्रतिष्ठित आईडीएफएल पुरस्कार

स्वास्थ्य, शिक्षा, शांति, पर्यावरण और सद्भावके लिए दिया सम्मान


मुंबई ;-
महानगर के प्रमुख उद्योगपति एवम सुप्रसिद्ध समाजसेवी गणपत कोठारी को ग्रेट हॉल कॅर्गिस्टन, लंदन में दुनियाभर के 700 अन्य गणमान्य व्यक्तियों और एनआरआई की उपस्थिति में बड़ौदा की पूर्व महारानी आशाराज गायकवाड़ ने आईडीएफएल पुरस्कार से सम्मानित किया, जो मुंबई के राजस्थानी समाज ही नही बल्कि सभी के लिए के लिए बडे. गर्व का विषय है।

ज्ञात हो कि आचार्य महाप्रज्ञ विद्या निधि फाउंडेशन कालबादेवी के उपाध्यक्ष पद पर सेवा दे रहे गणपत कोठारी को यह सम्मान स्वास्थ्य, शिक्षा, शांति, पर्यावरण और सद्भाव के लिए दिया गया। इस सम्मान समारोह की अध्यक्षता साउथवार्क के पूर्व मेयर सुनील चौपड़ा (साउथवार्क के बरो और फेडरेशन ऑफ अंबेडकराइट एंड बुद्धिस्ट ऑर्गेनाइजेशन यूके के संयुक्त सचिव) हैं। ने की। अतिथि के रूप में लंदन के लॉर्ड करण बिलिमोरिया, लॉर्ड डैन ब्रेनन, सांसद वीरेंद्र शर्मा, लॉर्ड जॉन टेलर, इवान रोमेरो के साथ गणपत कोठारी, बॉलीवुड निमार्ता वाशु भगनानी और दुबई से अशोक पुरी थे। इस कार्यक्रम में भारत समेत घाना, उत्तरी साइप्रस, मालदीव, नेपाल और अजरबैजान के राजनयिक भी शामिल हुए। गणपत कोठारी को यह प्रतिष्ठित सम्मान मिलने पर मुंबई से लेकर देशभर की तमाम प्रवासी संस्थाओं ने हर्ष व्यक्त किया है।

इस अवसर पर उन्होंने लंदन के प्रतिष्ठित व्यक्तियों के साथ उन्होंने लंदन में डॉ. अंबेडकर संग्रहालय का दौरा किया।यंहा विभिन्न देशों के लोग एक साथ मिलकर अपनी समृद्ध परंपराओं का प्रदर्शन करते हैं और सांस्कृतिक आदान-प्रदान को बढ़ावा देते हैं।ग्रेट हॉल केंगिनस्टन, लंदन में दुनिया भर से 700 अन्य गणमान्य व्यक्तियों और एनआरआई की उपस्थिति में बड़ौदा की महारानी आशाजी गायकवाड़ द्वारा स्वास्थ्य शिक्षा, शांति और पर्यावरण सद्भाव में महान उद्देश्य के लिए आईडीएफएल पुरस्कार प्राप्त करना सम्मान की बात थी। अंतर्राष्ट्रीय विविधता महोत्सव, जिसकी स्थापना, आयोजन और अध्यक्षता साउथवार्क के पूर्व मेयर सुनील चोपड़ा ने की है, एक बेहद लोकप्रिय कार्यक्रम है जो सांस्कृतिक विरासत का जश्न मनाता है और वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देता है।यह प्रतिष्ठित केंसिंग्टन चेल्सी रॉयल टाउन हॉल में हुआ। इस कार्यक्रम में 30 विभिन्न देशों के मेयर और प्रतिनिधियों ने भाग लिया। उनकी उपस्थिति ने आज की परस्पर जुड़ी दुनिया में विविधता को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। इस उत्सव में विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाले प्रदर्शनों की एक मनमोहक श्रृंखला प्रस्तुत की गई। प्रदर्शन के अलावा, अंतर्राष्ट्रीय विविधता फेस्टिवल ने नेटवर्किंग और कनेक्शन बनाने के लिए एक मंच प्रदान किया। उपस्थित लोगों को सांस्कृतिक समझ और सहयोग को बढ़ावा देने, विभिन्न उद्योगों के व्यक्तियों के साथ जुड़ने का अवसर मिला। 


साउथवार्क के पूर्व मेयर और अंतर्राष्ट्रीय विविधता महोत्सव के अध्यक्ष सुनील चोपड़ा ने कहा, "हम अपनी साझा मानवता का जश्न मनाने और सांस्कृतिक समझ को बढ़ावा देने के लिए विविध पृष्ठभूमि के व्यक्तियों को एक साथ लाकर रोमांचित हैं। "त्योहार का उद्देश्य एक ऐसा स्थान बनाना है जहां लोग विभिन्न संस्कृतियों की सुंदरता की सराहना कर सकें और सार्थक संबंध बना सकें।" सराय कर ने कहा- अंतर्राष्ट्रीय विविधता महोत्सव एक वार्षिक कार्यक्रम है जो सांस्कृतिक विविधता का जश्न मनाता है और वैश्विक सद्भाव को बढ़ावा देता है। प्रदर्शनों, प्रदर्शनियों और इंटरैक्टिव अनुभवों के प्रदर्शन के माध्यम से, उत्सव का उद्देश्य विभिन्न पृष्ठभूमि के व्यक्तियों के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान और समझ को बढ़ावा देना है।



टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम