घोडबंदर किले के लिए होंगे 53 करोड़ खर्च

 छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज ने लिया किले का जायजा 


भायंदर. छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशज सांसद संभाजी राजे छत्रपति ने गुरुवार को ऐतिहासिक घोडबंदर किले का निरीक्षण किया. वे क्षेत्रीय शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक के बुलावे पर यहां आये थे.

 वे किले के बुर्ज तक गए.किले के पास प्रस्तावित शिवसृष्टि और किले के संवर्धन कार्य की जानकारी ली.वादा दिया कि जब-जब उन्हें बुलाया जाएगा, वे तब-तब यहांं आएंगे. किले के संवर्धन के लिए हर संभव मदद का भरोसा उन्होंने दिया.उन्होंने सरनाईक के कार्यों की प्रशंसा की. संभाजी ने कहा कि राज्य के किलों के संवर्धन के लिए वे फोर्ट फेडरेशन की स्थापना करेंगे.

प्रताप सरनाईक ने बताया कि ऐतिहासिक घोडबंदर किला के पास 9 एकड़ में शिवसृष्टि के सपने को पंख लग गया है. पुरातत्व विभाग की मुहर के बाद राज्य सरकार ने इसके निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपये की निधि मंजूर कर दी है.

सरनाईक ने बताया कि शिवसृष्टि तैयार करने के लिये पहले चरण में राज्य सरकार के नगर विकास विभाग ने 5 करोड़ रुपये की निधि मंजूर की है. नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे ने 5 करोड़ का अनुदान मीरा-भायंदर मनपा को उपलब्ध कराने का आदेश जिलाधिकारी ठाणे को दे दिया है.

53.38 करोड़ रुपये होंगे खर्च

शिवसृष्टि तैयार करने में 53.38 करोड़ रुपये खर्च अपेक्षित है.बाकी की रकम मिलने के लिए मनपा आयुक्त डॉ. विजय राठौड़ ने नगर विकास विभाग से आग्रह किया है.इस निधि के संदर्भ में नगर विकास का उत्तर प्राप्त होने के बाद शिवसृष्टि के काम की शुरुआत होगी.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम