हिंदू धर्म के लिए छत्रपति संभाजी महाराज ने दी प्राणों की आहुति – एंड रवि व्यास

मीरा भायंदर में अजित पवार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन

 


भायंदर :- पूर्व उप मुख्यमंत्री व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता अजित पवार द्वारा महाराष्ट्र विधानमंडल के शीतकालीन सत्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के उत्तराधिकारी संभाजी महाराज के बारे में कहा कि वे धर्मवीर नहीं थे। उनके इस वक्तव्य के विरोध में मीरा भायंदर बीजेपी जिला मध्यवर्ती कार्यालय पर विरोध प्रदर्शन किया गया। विरोध प्रदर्शन में प्रदेश जिला तथा मंडल के सभी पदाधिकारी और भारी संख्या में कार्यकर्ता शामिल हुए।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष एंड रवि व्यास ने कहा कि सत्ता हाथ से जाते ही एनसीपी बौखला गई है। यही कारण है कि वह अत्यंत पराक्रमी तथा धर्म के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वाले छत्रपति संभाजी राजे महाराज के बारे में अपमानजनक वक्तव्य दे रही है। उन्होंने कहा कि मुगलों द्वारा धोखे से गिरफ्तार होने के बावजूद छत्रपति संभाजी महाराज ने हिम्मत नहीं हारी। औरंगजेब द्वारा इस्लाम धर्म अपनाने की मांग को ठुकराते हुए उन्होंने अपने प्राणों की आहुति दे दी।

मुगल एक महीने तक क्रूरता पूर्वक उन्हें प्रताड़ित करते रहे, उनकी आंखें फोड़ दी गई। जीभ काट दी गई,परंतु उन्होंने इस्लाम धर्म कबूल नहीं किया। छत्रपति संभाजी महाराज ने अपने कम शासनकाल में 210 युद्ध किए और उनकी सेना एक भी युद्ध में पराभूत नहीं हुई। ऐसे महान वीर और हिंदू धर्म के प्रति अगाध प्रेम रखने वाले छत्रपति संभाजी महाराज के बारे में यह कहना कि वे धर्मवीर नही थे, उनके साथ साथ वीरों की धरती कही जाने वाली महाराष्ट्र की भूमि का भी अपमान है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम