हर युवा G20 का ब्रांड एम्बेसडर बने :- अमिताभ कांत

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप G20 शिखर सम्मेलन की कर रहा मेजबानी 


भायंदर :-
हर युवा G20 का ब्रांड एम्बेसडर हैं।भारत पहला राष्ट्र हैं जंहा हर राज्य में मीटिंग होगी और विचार विमर्श होगा।उपरोक्त विचार G20 भारत के शेरपा अमिताभ कांत ने व्यक्त किए।

कांत भायंदर(वेस्ट) के केशव श्रुष्टि स्थित रामभाऊ म्हालगी में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप (IIDL) भारत का पहला मॉडल G20 शिखर सम्मेलन में बोल रहे थे।इस कार्यक्रम की मेजबानी की सराहना की । जी20 की अध्यक्षता के दौरान भारत के परिप्रेक्ष्य का अवलोकन किया, और प्रतिनिधियों को बदलते और चुनौतीपूर्ण समय में एक बेहतर दुनिया को आकार देने के लिए एवं अपना सर्वश्रेष्ठ समाधान देने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने आईआईडीएल द्वारा आयोजित मॉडल जी20 की सराहना की और कहा, "आरएमपी आईआईडीएल द्वारा आयोजित भारत के पहले मॉडल जी20 का हिस्सा बनने के लिए सभी विशिष्ट प्रतिभागियों को बधाई। यहां के प्रतिभागियों को आज के मॉडल जी20 से प्रेरणा लेनी चाहिए और हर दूसरे छात्र को भारत का जी20 एंबेसडर बनने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने सुझाव दिया कि यह मॉडल जी20, जो पहला आयोजित किया गया है, अन्य संस्थानों के लिए मॉडल यूएन से आगे बढ़ने के लिए एक उदाहरण होगा। उन्होंने आगे कहा, "मैं कामना करता हूं कि यह अनूठा अवसर आपको भारत जी20 और दुनिया के नेता के रूप में बदल देगा। यह अनुभव बहुत ही दुर्लभ है और मैं आप सभी को शुभकामनाएं देता हूँ।"

डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, आईसीसीआर और रामभाऊ म्हालगी प्रबोधिनी के उपाध्यक्ष ने मॉडल जी20 पर अपने विचार व्यक्त किए, और सिविल 20 के लिए सचिवालय के रूप में आरएमपी द्वारा नियोजित गतिविधियों को साझा किया, जो जी20 का आधिकारिक नागरिक समाज जुड़ाव ट्रैक है।उन्होंने प्रतिभागियों से वैश्विक एकता को बढ़ावा देने वाले समाधानों के साथ दुनिया बनाने का आग्रह किया। उन्होंने साझा किया कि कैसे "यह मॉडल G20 भारत के G20 को जन-जन तक ले जाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए स्पष्ट आह्वान का एक उदाहरण है।"

मॉडल G20 का केंद्रीय विषय वैश्विक भागीदारी चुनौतियां और अवसर है। दो दिनों में प्रतिनिधि चार ट्रैक के माध्यम से बहस और चर्चा करेंगे: लीडर ट्रैक (L20), शेरपा ट्रैक (520) फाइनेंस ट्रैक (F20) और सिविल ट्रैक (C20) इंडोनेशिया के मिनिस्टर काउंसलर श्री एको जुनोर ने इंडोनेशिया के G20 प्रेसीडेंसी पर अपनी अंतर्दृष्टि साझा की और प्रतिनिधियों को मॉडल G20 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इंडोनेशिया ने हमेशा भारत के राष्ट्रपति पद को सफल बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है। मैं इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप की सराहना करता हूं कि उन्होंने भारत के जी20 प्रेसीडेंसी को चिन्हित करने वाले मॉडल जी20 विषय के साथ अपने मॉडल इंटरनेशनल लीडर्स मीट का आयोजन किया। याद रखें, प्रतिभागियों मॉडल जी20 बैठकों की सबसे मूल्यवान चीज एक सामान्य लक्ष्य के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग है।" 

आरएमपी के कार्यकारी निदेशक और आईआईडीएल के डीन  जयंत कुलकर्णी ने मॉडल जी20 और आरएमपी- आईआईडीएल के बारे में बात की "आरएमपी एक अनूठा संगठन है जिसकी नींव तीन महत्वपूर्ण बातों प्रशिक्षण प्रबोधन और सोधन पर आधारित है में सभी युवा प्रतिभागियों को मॉडल जी20 में सर्वश्रेष्ठ विचार प्रस्तुत करने के लिए प्रोत्साहित करता हूँ।"

मॉडल जी20 के निर्देशक देवेंद्र पई ने मॉडल जी20 पर प्रसन्नतापूर्वक अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने कहा, "हर साल मॉडल इंटरनेशनल लीडर्स मीट की मेजबानी करना आईआईडीएल की परंपरा है। इस साल, भारत दिसंबर 2022 से जी20 की अध्यक्षता कर रहा था, इसलिए भारत की अध्यक्षता को मनाने और जश्न मनाने के लिए हमने इस विचार को बदल दिया और भारत का पहला मॉडल आयोजित किया भारत में जी 20 इस आयोजन का उद्देश्य युवाओं को उनके सार्वजनिक बोलने के कौशल, अनुसंधान क्षमता और बेहतर नेता बनने के लिए कूटनीति को सुधारने का अवसर देना है संक्षेप में सोचने, साझा करने और बढ़ने का एक मंच हैं।

शिखर सम्मेलन में 10 राज्यों के 165 प्रतिभागी जी20 देशों, पर्यवेक्षक देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों का अनुकरण कर रहे हैं, और दो दिनों में विश्व शांति सतत विकास, वैश्विक अर्थव्यवस्था और समावेशिता के मामलों पर आमने- सामने विचार विमर्श करेंगे। 







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम