ZRUCC समिति की 19 वीं बैठक सम्पन्न

सदस्यों ने यात्री सुविधाओं से संबंधित कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए 

 


जबलपुर :- रेलवे के विकास एवं यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श करने के लिए पश्चिम मध्य रेल (पमरे) के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार, दिनांक 13.01.2023 को एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में जेडआरयूसीसी के कुल 25 सदस्यगणों ने हिस्सा लिया। रेलवे की ओर से अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी, वरिष्ठ उपमहाप्रबन्धक पंकज शर्मा, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक राजेश पाठक, प्रमुख मुख्य इंजीनियर अनिल कुमार पाण्डेय, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त पी.के.गुप्ता, प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर डाॅ0 राकेश गुप्ता, महाप्रबन्धक के सचिव राहुल जयपुरियार, मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव एवं अन्य प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर महाप्रबंधक जी ने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुये कहा कि यह वित्तीय वर्ष पश्चिम मध्य रेलवे के लिए उपलब्धियों भरा रहा है।

बैठक में उप महाप्रबन्धक अनुराग पाण्डेय ने पाॅवर प्वाइंट प्रजेंटेशन देकर सदस्यों को जानकारी प्रदान की। सभी सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित यात्री सुविधाओं के विकास से संबंधित तथा यात्रियों की माॅंगों के बारे में कई महत्वपूर्ण सुझावों को रेल प्रशासन के समक्ष रखा। सभी सदस्यों ने एकमत से पश्चिम मध्य रेल प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की। बैठक की अध्यक्षता करते हुए महाप्रबन्धक गुप्ता ने कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में दिसम्बर माह तक परिचालन अनुपात लगभग 70 प्रतिशत है, पमरे ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में दिसम्बर माह तक 5710 करोड़ रूपये की ओरजिनेटिंग आय अर्जित की है।

दिसम्बर माह तक 138.88 किमी. का दोहरीकरण एवं तिहरीकरण किया जा चुका है। पश्चिम मध्य रेल के बीना स्थित 1.7 मेगावाट क्षमता वाले सोलर पाॅवर प्लांट को 25 केवी एसी ट्रैक्शन सिस्टम को सीधे फीड करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ‘‘इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे‘‘ (यूआईसी) द्वारा 01 जून 2022 को बर्लिन में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में सस्टेनेबल रेलवे अवॉर्ड प्राप्त हुआ है जो कि पश्चिम मध्य रेल के साथ सम्पूर्ण भारतीय रेल के लिए अत्यंत गौरव की बात है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा ‘‘भोपाल स्टेशन‘‘ को मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान के कर कमलों द्वारा पर्यावरण सरंक्षण के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया।


महाप्रबन्धक जी ने सदस्यों को विश्वास दिलाया कि आपके महत्वपूर्ण सुझाव एवं सहयोग से रेलवे के विकास एवं यात्रियों को सुविधाएँ प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक कार्य करते रहेंगे। उपमहाप्रबंधक अनुराग पाण्डेय के द्वारा पश्चिम मध्य रेल की पिछले कुछ वर्षों की उपलब्धियाँ व नये होने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि 01 जोड़ी नई मेमू ट्रेन, एवं 06 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को मेमू ट्रैन सेवा में परवर्तित किया गया। श्री पाण्डेय ने नए ठहराव, अतिरिक्त कोच लगाने, एवं 22 गाड़ियों में एलएचबी कोच लगाने, लिफ्टस तथा एस्केलेटर की सुविधाएँ उपलब्ध कराने सहित 276 स्टेशनों पर ‘‘डिजिटल इंडिया मिशन" के तहत फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने, वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टेशनों के अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की जानकारी दी ।


यह बैठक सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई और सभी सदस्यों ने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों की प्रशंसा की। साथ ही रेलवे पर यात्री सुविधाएँ बढ़ाने में अपना सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया। बैठक में कुल 25 सदस्यों ने भाग लिया। इन सदस्यों में सतना से ऋषि अग्रवाल, जबलपुर से डॉ. राजेश धीरवाणी, भरतपुर से शिवदत्त शर्मा, श्रीधाम से हाकम सिंह चढ़ार, रीवा से अनिल कुमार श्रीवास्तव, कटनी से शशांक श्रीवास्तव, जबलपुर से डॉ. सुनील मिश्रा, मैहर से संजय राय, शिवपुरी से धैर्यवर्धन शर्मा, जबलपुर से बलदीप सिंह मैनी, बारां से हेमराज मीणा, नरसिंहपुर से नवीन अग्रवाल, चित्रकूट से हरिगोपाल मिश्रा, अंता से विक्रम सिंह चौहान, रीवा से माया सिंह पटेल, छिंदवाड़ा से अंशुल शुक्ला, इटारसी से राजा तिवारी, सागर से अनुराग प्यासी, गुना से सुनील आचार्य, करौली धौलपुर से प्रह्लाद सिंहल, भोपाल से नितेश लाल, सतना से योगेश ताम्रकार एवं सांसद, राज्यसभा राजमणि पटेल के प्रतिनिधि रमेश पटेल, सांसद, राज्यसभा अजय प्रताप सिंह के प्रतिनिधि सुधीर शुक्ला, सांसद, लोकसभा रीती पाठक के प्रतिनिधि पुष्पराज सिंह चौहान सदस्य शामिल रहे।

सभी सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव जैसे नई रेलगाड़ियाॅं चलाने, रेलगाड़ियों के फेरे बढ़ाने, कोरोना काल में बन्द हुई ट्रेनों को पुनः शुरू करने, रेलवे स्टेशनों पर ठहराव देेने सहित यात्रियों सुविधाओं में विकास एवं उन्नयन के बारे में रेल प्रशासन को महत्वपूर्ण सुझाव दिए। महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता ने क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों को गंभीरता से सुना और इन पर उचित कार्यवाई करने का आश्वासन दिया। अन्त में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सचिव उपमहाप्रबंधक श्री अनुराग पाण्डेय ने सबका आभार प्रकट किया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम