सीए के विद्यार्थियों ने सीखी CPR के जरिए जान बचाने की तकनीक

मारवाड़ी युवा मंच ने आयोजित की CPR ट्रेनिंग


वसई :-
रविवार को वसई में सीए इंस्टिट्यूट के दीवान कुलदीप सिंह हॉस्टल में आयोजित एक कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने सीपीआर (कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन) की तकनीक सीखी। सीपीआर तकनीक का सही समय में इस्तेमाल कर हार्ट अटैक के मरीजों की जिंदगी को बचाया जा सकता है।

गौरतलब है कि हाल में स्वास्थ्य मंत्रालय (भारत सरकार) ने 5 करोड़ लोगों को सीपीआर ट्रेनिंग देने का लक्ष्य रखा है। कार्यक्रम का आयोजन मारवाड़ी युवा मंच ने किया था। मंच के अध्यक्ष रतन टिबरेवाला ने बताया कि देश में हर साल कार्डियक अरेस्ट के मामले बढ़ते जा रहे हैं। 90 फीसदी कार्डियक अरेस्ट घरों में आता है। अगर समय इन्हें सीपीआर दिया जाए, तो 30 से 40 फीसदी लोगों की जान बचाई जा सकती है। टिबरेवाला ने बताया कि आने वाले दिनों में संस्था स्कूल, कॉलेज, सोसायटी आदि में भी सीपीआर ट्रेनिंग का कार्यक्रम का आयोजित करेगी।आप भी इसकी ट्रेनिंग लेना चाहते है तो अपने स्कूल, कॉलेज या ऑफिस की तरफ से हमसे संपर्क करें।

ट्रेनिंग दे रहे वॉकहार्ट हॉस्पिटल मीरा रोड के डॉक्टर ने बताया कि सीपीआर देने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि मरीज बदहवास हो, उनकी नब्ज थमी हो और सांसें रुकी हों। कार्यक्रम में दीवान कुलदीप सिंह सीए हॉस्टल के विद्यार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम को सफल बनाने में अभिषेक मुरारका, मुकेश झुनझुनवाला, सौरभ गोयल, छात्रावास संयोजक मनीष राजपुरोहित का विशेष सहयोग रहा है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम