भगवान महावीर स्वामीजी के 2550वें निर्वाण वर्ष के उपलक्ष्य में विशिष्ट कार्यक्रम

सरसंचालक की उपस्थिति में कार्यक्रम

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का आयोजन


नई दिल्ली :-
भगवान महावीर स्वामी जी के 2550वें निर्वाण वर्ष के उपलक्ष्य में आज दिनांक 12 फरवरी 2024 को दिल्ली के विज्ञान भवन में विशिष्ट कार्यक्रम आयोजित हुआ।दिल्ली में विराजमान श्वेताम्बर, दिगम्बर आदि अनेक जैन संतों ने कार्यक्रम में निश्रा प्रदान की तथा प्रासंगिक उद्बोधन दिया। 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंचालक मोहन भागवत कार्यक्रम में विशिष्ट वक्ता के रूप में मार्गदर्शन किया। श्री श्वेतांबर मूर्तिपूजक परंपरा की से कार्यक्रम में प्रतिनिधित्व करने हेतु परम पूज्य गच्छाधिपति आचार्य श्री विजय नित्यानंद सूरीश्वरजी म. की आज्ञानुवर्तिनी साध्वी प्रीतिरत्ना श्रीजी म. आदि ठाणा 3 भी पधारे।

इस अवसर पर साध्वी प्रीतिसुधा श्रीजी म.सा.ने सुंदर वक्तव्य दिया। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि हम भगवान महावीर को तो मानते हैं,किंतु उनका कहा नहीं मानते।अनंत शक्ति होते हुए भी प्रभु ने अपने जीवन में त्याग, तपस्या और क्षमा की ही साधना की और अहिंसा-अपरिग्रह-अनेकान्तवाद के रत्न हम सभी को दिए।कार्यक्रम में सकल जैन समाज उपस्थित थे।

सभी साधु संतों ने भगवान महावीर के जीवन तथा संदेशों पर सुंदर प्रकाश डाला। वीडियो लिंक में साध्वी प्रीतिसुधा श्रीजी म. का वक्तव्य 1:57:00 से प्रारंभ है। उसके बाद श्री मोहन भागवत जी ने वक्तव्य दिया।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम