एटाला आईआईडीएल मॉडल संसद का छठा संस्करण संपन्न

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप का कार्यक्रम


भायंदर :-
मॉडल संसद का छठा संस्करण बुधवार 2023 को भायंदर के समीप उत्तन, में आरएमपी-केईसी परिसर में एटाला रेजेंदर, विधायक हुजुराबाद और तेलंगाना के पूर्व वित्त मंत्री की उपस्थिति में आयोजित किया गया था जिन्होंने सदन के स्पीकर के रूप में कार्य किया था।अवसर। आईआईडीएल मॉडल संसद वास्तविक भारतीय संसद का अनुकरण थी और इसमें इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेटिक लीडरशिप (आईआईडीएल) के पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन लीडरशिप पॉलिटिक्स एंड गवर्नेंस के 30 छात्र शामिल थे। छात्रों को सत्ता पक्ष और विपक्ष में विभाजित किया गया और तदनुसार बहस की गई।

छात्रों ने अपने वाद-विवाद और भाषणों के माध्यम से कार्यक्रम के दौरान एक वास्तविक संसद के रूप और अनुभव को फिर से बनाया। संसदीय कार्य जैसे नए सदस्यों के लिए शपथ ग्रहण समारोह, प्रश्नकाल, ध्यानाकर्षण प्रस्ताव और विधेयक आयोजित किए गए। इन गतिविधियों ने प्रतिभागियों को संसदीय कामकाज की व्यावहारिक समझ प्रदान की। ध्यानाकर्षण प्रस्ताव दो विशिष्ट विषयों पर बनाया गया था  अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने का प्रस्ताव और मणिपुर में चल रहे दंगों के अलावा, मॉडल संसद सत्र के दौरान आयोजित कार्य सूची में दो विधेयकों को पेश करना और पटल पर रखना शामिल था।

पहला बिल नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (NRC) था, जिसका उद्देश्य एक व्यापक नागरिकता डेटाबेस स्थापित करना था। दूसरा विधेयक वित्त विधेयक बजट था। यह भी पढ़ें- एटाला ने व्यक्तिगत टिप्पणी करने के आरोपों को किया खारिज विज्ञापन अलीगढ़ और एनआरसी के नाम बदलने पर ध्यानाकर्षण दोनों में ही दोनों पक्षों की ओर से कड़े विचार और गरमागरम बहस देखने को मिली। छात्रों ने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के दौरान अलीगढ़ के ऐतिहासिक साक्ष्यों के साथ हरिगढ़ कहे जाने के इतिहास पर चर्चा की।

एटाला राजेंदर ने आदर्श संसद की अध्यक्षता की और घर की उत्पादकता में वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए शिल्प ने पूरी तरह से हस्तक्षेप किया। उन्होंने कहा, "मैं इस मॉडल संसद में जिस तरह की बहस और तैयारी के साथ छात्र बोल रहे हैं, उससे मैं वास्तव में प्रभावित हूं। ऐसा लगता है कि वे वास्तविक संसद में बोलने के लिए तैयार हैं।" आईआईडीएल के पाठ्यक्रम निदेशक देवेंद्र पई ने कहा कि "आईआईडीएल मॉडल संसद संसदीय कार्यवाही, विधेयकों का मसौदा तैयार करने और अहम मुद्दों को समझने और बहस करने का व्यावहारिक अनुभव हासिल करने का एक मंच है।

उत्तर प्रदेश के कानपुर से ताल्लुक रखने वाले और मॉडल संसद में हिस्सा लेने वाले नयन द्विवेदी ने कहा, "मॉडल संसद का वित्त मंत्री बनना और तेलंगाना के पूर्व वित्त मंत्री की मौजूदगी में बजट पेश करना बहुत खास था।" . मॉडल संसद के प्रधान मंत्री रहे आनंद कृष्ण रापेला ने कहा, "तेलंगाना से होने के नाते, एटाला राजेंदर के लिए यह विशेष था, जो मॉडल संसद के स्पीकर के रूप में मेरे गृह राज्य में इतने लोकप्रिय नेता और शानदार प्रशासक हैं। हम सत्र के दौरान उनके आचरण और उसके बाद हुई बातचीत से बहुत कुछ सीखने को मिला।"

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम