बड़ी सोसाइटीयां अपने कोरनटाईन सेंटर बनाए :-गीता जैन

  अस्पतालों की वेबसाइट का निर्माण करे मनपा 
दीपक आर जैन 
भायंदर:- लॉक डाउन के दौरान सबसे पहले अपनी इमारतें कोरनटाईन सेंटर के लिए देनेवाली मीरा-भायंदर की  विधायक गीता भरत जैन का मानना हैं की कोरोना के खिलाफ जंग में लोगों को अब जागरूक होना होगातभी इसे पूरी तरह ख़त्म करने में हम सक्षम होंगे. निजी अस्पतालों द्वारा लिए जा रहे भारी भरकम बिलों की वसूली पर भी उन्होंने सख्त नाराजगी व्यक्त की. उनका मानना हैं की कोरोना के चलते जीवन शैली पूरी तरह बदल गयी हैं. कोरोना संकट,सेवा कार्य,मनपा से जुड़े कामकाज पर उनसे लंबी बातचीत हुई. प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश.
#मीरा-भायंदर में लॉक डाउन के दौरान मरीजों की संख्या कम थी,अब यह संख्या बहुत ज्यादा हो गयी हैं?
पहला तो मीरा-भायंदर महानगरपालिका द्वारा जांच ज्यादा हो रही हैं,जिसके कारण मरीजों के बारे में ज्यादा मालुम पड रहा हैं. लॉकडाउन खुलने से लोगों को लग रहा हैं की सब नॉर्मल हो गया जबकि ऐसा नहीं हैं. लोग कई जगहों पर सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं कर रहे हैं. वे सिर्फ पालन की बातें करते हैं जो असल में हो नहीं रहा हैं.
#निजी अस्पतालों में भारी भरकम बिलों को लेकर लोगों में काफी नाराजगी हैं आप क्या कर रही हैं?

पिछले 15 दिनों से में आयुक्त व ठाणे जिला पालकमंत्री एकनाथ शिंदे से लगातार मांग कर रही हूँ की मीरा-भायंदर महानगरपालिका अलग से वेबसाइट का तत्काल निर्माण करे जिसमे 20-80 का रेशो जो सरकार ने तय किया है उसकी पूरी जानकारी उसपर डाली जाएं ताकि लोग उसपर ही देख सके और फ़ोन से ही बेड आरक्षित कर सके. इससे लोगों को यहां वहां भटकना नहीं पड़ेगा बिल की पूरी जानकारी उसपर हो जिससे मनमानी वसूली पर भी रोक लगेगी.
# कोरोना काल में मनपा व विधायक के नाते किये गए कार्य?
इस महामारी के शुरू होते ही सबसे पहले हमने भीमसेन जोशी को कोविड अस्पताल घोषित किया और 15 दिनों के भीतर आईसीयू सहित कुछ अन्य जरूरी सुविधाएँ वहां पर की.प्रमोद महाजन हॉल में 200 बेड का अस्पताल,मीनाताई ठाकरे में 100 बेड तथा धर्माधिकारी हाल में 120 बेड का अस्पताल होगा. प्रमोद महाजन हॉल वाला अस्पताल शीग्र शुरू होने की उम्मीद हैं.आयसीयू  की कमतरता को देखते हुए इसे पूर्ण आयसीयू बनाने का प्रयास हैं. मुंबई महानगरपालिका द्वारा दहिसर चेकनाका पर बने सेंटर में 200 बेड आरक्षित रखे हैं. हाल ही में पालकमंत्री ने बालासाहेब ठाकरे मैदान पर 700 बेड का सेंटर बनाने की घोषणा की हैं. इसके अलावा डेल्टा ,समृद्धि में कोरेनटाईन सेंटर,विभन्न जैन संस्थाओं द्वारा जैनों के लिए 150 बेड का कोरेनटाईन सेंटर चल रहा हैं.
विधायक होने के नाते भीमसेन जोशी अस्पताल को शुरू करवाया,तीन महीनों तक कई क्षेत्रों में खाना,राजस्थान,   उत्तर प्रदेश जानेवाले मजदूरों को रिजर्वेशन से लेकर मेडिकल सेर्टिफिकेट दिलाने में प्रशासन को सहयोग आदि प्रयास किये.150 बेड का कोरेनटाईन सेंटर विभिन्न जैन संघों के सहयोग से शुरू करवाया. साथ ही रोकथाम हेतु तीस लाख रुपये विधायक निधि से दिए. इस निधि से हाई ऑक्सीजन फ्लो मशीने खरीदी जाएगी.अनाज किट का वितरण,वर्षीतप तपस्या के दौरान पारणे के दिन 400 से ज्यादा घरों में गन्ने का रस भिजवाया. इसके अलावा अनेक छोटे बड़े कार्य हैं.
# पाठकों को संदेश
देशवासी स्वस्थ रहें,व्यस्त रहें,मस्त रहे यही भगवान् से प्रार्थना. साथ ही आपके माध्यम से सभी सोसाइटीयों को अपील करना चाहूंगी की जिनके पास भी अगर बड़ी जगह हैं वो अपने यहां ही सेंटर बना लें. जैसे भायंदर की ॐ सुंदरम आदि सोसाइटी ने किया हैं. महामारी के समय लोह एहतियात बरते और बिना मास्क के बहार ना निकले. 


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम