राजस्थान में घर बैठे पोस्ट ऑफिस की सुविधा

 एक फोन लगाईये, डाककर्मी आपके घर की देहलीज तक
पाली :- लाॅकडाउन के इस समय में आपको घर बैठे रुपए की आवश्यकता है तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप डाकघर में सीधे एक फोन लगाईये, डाककर्मी आपके घर की देहलीज तक आकर आपको रुपये का भुगतान कर जाएगा। इसके लिए आपके बैंक खाते का आधार से लिंक होना जरूरी है।

जिला कलक्टर अंश दीप ने बताया कि डाक विभाग की और से आधार इनेबल्ड पेमेन्ट सिस्टम (एईपीएस) के माध्यम से यह सेवा शुरू की गई है। पाली जिले में इस सेवा की शुरूआत शुक्रवार से होगी। हालाकि लाॅक डाउन की अवधि में डाक विभाग ने कुछ सेवाओं के माध्यम से पेंशनरों व अन्य जरूरतमंदो तक मनीआॅडर के माध्यम से जरूरी राशि का भुगतान सुनिश्चित करवाया है।
डाक विभाग की ओर से इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम सेवा के माध्यम से इसका अधिकतर लाभ ग्रामीण क्षेत्रवासियों द्वारा उठाया जा सकेगा। इस सुविधा के लिए डाककर्मियों को स्मॉर्ट फोन व बायोमैट्रिक मशीन दी गई है। किसी को भी रूपए निकलवाने के लिए अगर उसका खाता इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में है तो एक टोल फ्री नम्बर 155299 या 18001807980 पर फोन करना होगा। अगर खाता नहीं है तो फोन कर इस सुविधा का लाभ उठा सकता है।
पाली डाकघर के अधीक्षक पुखराज राठौड़ के अनुसार इस सुविधा के लिए किसी भी ग्राहक का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए व कस्टमर के पास मोबाइल होना चाहिए, जिस पर ओटीपी आ सके। उन्होंने बताया कि पाली जिले के नागरिक डाकघर के दूरभाष क्रमांक 02932-221397 तथा 8094890800 पर फोन कर इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। यह सुविधा पाली जिले में सवेरे 10 से दोपहर 3 बजे संचालित रहेगी।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम