कोरोना मुक्त विश्व हेतू 99,99,999,99 नवकार मंत्र जाप


कोरोना रोकने 31 मई को सोशल मीडिया पर एक अजब नवकार जाप

दीपक आर जैन

मुंबई के ''नवकार परिवार'  द्वारा आयोजित इस जाप में साधु,साध्वी,विश्व के चारोँ समुदाय के जैन अनुयायी,राजनीतिज्ञ,फ़िल्मी कलाकार हिस्सा लेंगे.  

भगवान महावीर कहते हैं की जाप से सिद्धि प्राप्त होती हैं. जाप से शुद्ध व सिद्ध होते हैं. इस कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति जहां हो वंहा से जुड़ सकता हैं. शुभ भाव से
महामंत्र का जाप कर विश्व कल्याण की भावना रखनी हैं.नवकार महामंत्र सिर्फ जैनों का मंत्र नहीं हैं, बल्कि एक ग्लोबल मंत्र हैं.इसमें हर धर्म के सिद्ध व अरिहंत भगवान को नमस्कार किया गया हैं. राष्ट्र,आत्मा व कोरोना मुक्त विश्व,विश्व शांति के इस महा अनुष्ठान अजैन परिवार भी इससे जुड़ सकते हैं
कुलचंद्र सूरीश्वरजी (के सी)म.सा.

मुंबई:-कहते हैं जब दवा काम नहीं करती तब दुआ काम आती हैं. इसके परिणाम भी मिलते हैं.इसे आधुनिक विज्ञान भी स्वीकार करता हैं. प्रार्थना,जाप में अद्भुत शक्ति होती हैं. इस विचार को ध्यान में रखते हुए मुंबई के ''नवकार परिवार '' ने फेसबुक पेज के माध्यम से 99 करोड़ 99 लाख 99 हजार 999 नवकार महामंत्र जाप का आयोजन किया हैं.
ज्ञात हो 2014 में परम पूज्य तपागच्छाधिपति आचार्य श्री विजय प्रेम सूरीश्वरजी म.सा. की निश्रा में गोरेगांव के नेस्को ग्राउंड में 9 करोड़ 99 लाख 99 हजार 999 सामूहिक नवकार महामंत्र जाप का आयोजन किया था. इस आयोजन को जबरदस्त सफलता मिली थी,और इसमें एक लाख से ज्यादा लोगों ने भाग लिया था. उस समय 13 करोड़ जितने जाप हुए थे और गुरु भगवंत के आशीर्वाद से तय हुआ था की 99 करोड़ महामंत्र जाप का आयोजन करेंगे.
नवकार परिवार के अनुसार छह वर्ष पूर्व यह जाप करने का तय हुआ था. वर्तमान में जाप कराने का कोई प्लानिंग नहीं था.एक माह पहले तय हुआ की कोरोना महासंक्रमण के समय में  क्यूं ना कोरोना मुक्त विश्व व विश्व शांति के लिए इसका आयोजन किया जाये.
नवकार परिवार के सभी सदस्यों ने इसका स्वागत किया. नवकार परिवार ने इस संबंध में गुरु भगवंत का संपर्क किया.उन्हें सामूहिक जाप की योजना बहुत ही पसंद आयी व आर्शीवाद देने के बाद जाप कराने का मुहूर्त निकाला गया.रविवार 31 मई को सुबह 8.41से दोपहर 12.41 तक जाप करवाएं जायेंगे. इस आयोजन में भाग लेने हेतु देश विदेश से अनेक विशिष्ट लोग हिस्सा लेंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शीघ्र ही शुरू होगा.
जिनकी निश्रा में 9 करोड़ जाप का आयोजन हुआ था ऐसे गुरु प्रेम के शिष्य आचार्य श्री कुलचंद्र सूरीश्वरजी म.सा. ने बताया की सामूहिक आराधना,प्रार्थना का फल बहुत शक्तिशाली व सत्वशाली होता हैं.ईश्वर इस पुकार को तुरंत सुनते हैं. कोरोना के इस भयावह माहौल में इस तरह की आराधना अत्यंत जरूरी हैं.वैसे भी मंत्र जाप अत्यंत शक्तिशाली होते हैं. के सी म.सा.ने बताया की भगवान महावीर कहते हैं की जाप से सिद्धि प्राप्त होती हैं. जाप से शुद्ध व सिद्ध होते हैं. इस कार्यक्रम में कोई भी व्यक्ति जहां हो वंहा से जुड़ सकता हैं. शुभ भाव से महामंत्र का जाप कर विश्व कल्याण की भावना रखनी हैं.नवकार महामंत्र सिर्फ जैनों का मंत्र नहीं हैं, बल्कि एक ग्लोबल मंत्र हैं.इसमें हर धर्म के सिद्ध व अरिहंत भगवान को नमस्कार किया गया हैं. राष्ट्र,आत्मा व कोरोना मुक्त विश्व,विश्व शांति के इस महा अनुष्ठान अजैन परिवार भी इससे जुड़ सकते हैं. नवकार मंत्र नहीं आये तो कोई बात नहीं. ऑनलाइन इस महामंत्र को लगातार दोहराया  जायेगा जिसे वो सुन सकते हैं.जैन फिलोसोफी का मानना हैं की सामुदायिक मंत्र जाप कई गुना फल देते हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम