उत्तन का ब्रिटिशकालीन कुआं नष्ट होगा
भायंदर- मीरा-भायंदर रोड पर उत्तन गांव में ब्रिटिशकालीन कुआं हैं. इसकी दिवार गिरने से यह धोकादायक हो गयी हैं. आश्चर्य की बात हैं की मीरा-भायंदर महानगरपालिका ने इसकी मरम्मत न कर इसमें मिट्टी भरकर इसे नष्ट करने का काम हाथ में लिया हैं. स्थानीय रहवासियों ने इसका जबरदस्त  हैं व मिट्टी भराव का काम तुरंत बंद करने की मांग की हैं.
उत्तन रोड पर आनंद नगर इलाके में रास्ते को लगकर ही यह ब्रिटिशकालीन कुआं हैं. पिछले वर्ष कुएं की दिवार का आधा भाग रास्ते पर गिर गया था. इस स्थान पर दुर्घटना की संभावना को देखते हुए मनपा ने इसके पास अस्थायी सुरक्षात्मक दीवार बनायी थी,जिसके परिणाम स्वरुप रास्ता एक तरफा हो जाने से ट्रैफिक की समस्या हो रही हैं. उत्तन परिसर में रिसॉर्ट्स,रामभाऊ महालगी प्रबोधिनी केंद्र,महाराष्ट्र जुडिशल अकादमी,एस्सेल वर्ल्ड,वाटर किंगडम होने से हमेशा गाड़ियों की आवाजाही रहती हैं. इसिलिए कुएं का काम तत्काल पूरा कर सड़क को फिर से पक्का करने की मांग कर रहे थे.
कई महीनों बाद भी प्रशासन ने इसके रिपेरिंग का काम शुरू नहीं किया. इस संबंध में मनपा आयुक्त के साथ बैठक भी हुई. उसके बाद कुछ दिनों पूर्व रिपेरिंग का काम शुरू किया गया. इस काम में कुएं की दिवार को वापस ठीक किये जाने की अपेक्षा स्थानीय ग्राम वासियों को थी. पर इस धरोहर को मिट्टी भराव कर नष्ट करने का काम मनपा कर  रही होने की जानकारी शॉन लियो कोलासो ने दी. इस संबंध में रहवासियों ने कहा की आयुक्त को तुरंत हस्तक्षेप कर  संबंधितों को आदेश देकर रास्ता व कुआं तत्काल ठीक करवाने को कहा हैं.
इस बारे में मनपा के सार्वजनिक बांधकाम विभाग के कार्यकारी अभियंता  दीपक खाम्बित ने बताया की कुएं की दिवार बिलकुल जर्जर होने की वजह से रिपेरिंग करना संभव नहीं हैं. इस विभाग में दो जगहों पर बोरिंग करवाया लेकिन पानी  नहीं मिला.  सामाजिक सांस्कृतिक संगठन युथ फोरम ने भी इसके ठीक करने की मांग मनपा प्रशासन से की हैं.        




जैसा कि इस जगह पर दुर्घटना की संभावना है, निगम ने ढह क्षेत्र में अस्थायी सुरक्षात्मक दीवारें स्थापित की हैं।  








टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम