बुजुर्ग व्यक्ति ना घबराएं, आगे आए जांच करवाए

 शुरुआती संक्रमण का पता चलने वाले बुजुर्ग व्यक्तियों में से सौ प्रतिशत स्वस्थ होकर डिस्चार्ज
 आज फिर चिरायु से 60 वर्ष की उम्र से अधिक के 5 व्यक्तियों सहित 32 व्यक्ति पूर्णतः स्वस्थ होकर अपने घर रवाना

             भोपाल :- बढ़ती उम्र के साथ बढ़े हुए हौसले ने एक बार फिर कोरोना पर विजय प्राप्त की। जीवन जीने की आस और दृढ़ इच्छाशक्ति के बल पर आज फिर 60 वर्ष से अधिक उम्र के 5 व्यक्तियों सहित कुल 32 व्यक्ति चिरायु अस्पताल से पूर्णतः स्वस्थ होकर अपने घर के लिए रवाना हुए। भोपाल में अभी तक 60 वर्ष या उस से अधिक की उम्र के 50 से अधिक व्यक्ति कोरोना संक्रमण से स्वस्थ हो चुके है।
                      अपने जीवन की दूसरी पारी की शुरुआत कर रही 85 वर्षीय रोहित नगर निवासी श्रीमती प्रकाश कुमारी और जोजर नगर निवासी  75 वर्षीय रमेश चंद ने शासन- प्रशासन को इस नव जीवन के लिए धन्यवाद और आशीर्वाद दिया है। जिस समर्पण और सेवा भाव से उनका इलाज किया गया है उनकी इन्होंने कल्पना भी नहीं की थी। नारियलखेडा निवासी 60 वर्षीय अनवर हुसैन ने कहा कि वे सरकारी महकमे और डॉक्टर्स नर्सो की सेवा के शुक्रगुजार है। उन्होंने दुआ की कि इस रोग से पीड़ित सभी व्यक्ति जल्द से जल्द ठीक हो जाए।आज डिस्चार्ज हुए 32 व्यक्तियों में मोहम्मद हमजा अंसारी ,मिथिलेश कुमार यादव ,रीतेश कोटिया रक्षा यादव, सुमन शर्मा, हरिनारायण शर्मा, माही शर्मा, श्याम शर्मा ,विनय तिवारी, प्रियंका तिवारी ,सुशीला तिवारी, महेश प्रजापति ,प्रवेश प्रजापति ,कुंदन लाल, अनवर हुसैन, अनिल मंडलोईया ,श्याम लाल, विजय सिंह ,विजय सिंह सागर, सचिन प्रजापति, मुमताज खान ,रूणा पूर्वी ,भारत सिंह, मंगेश गैरी अब्दुल राशिद ,रामेश्वर ,रमेश चंद, लोकेश कुमार, श्रीमती प्रकाश कुमारी ,विनीत राठौर ,एन. डी. तेलांग और मोहम्मद गुफरान शामिल है।

                      भोपाल जिले में जिला प्रशासन द्वारा  संक्रमण का शुरुआती स्थिति में पता लगाकर उसके त्वरित इलाज की विशेष रणनीति पर कार्य किया जा रहा है। इसी रणनीति के तहत वे व्यक्ति जो 58 वर्ष से अधिक उम्र के हैं एवं जिनके संक्रमण का शुरुआती दौर में पता चल गया है, उन्हें इलाज के द्वारा शत प्रतिशत स्वस्थ किया गया है।कलेक्टर तरुण पिथौड़े ने  सभी भोपाल निवासियों से अपील की है कि भोपाल में गैस पीड़ित लोग काफी हैं और इनकी कहीं ना कहीं कोई ना कोई मेडिकल हिस्ट्री रही है। यह शुगर ,ब्लड प्रेशर ,अस्थमा, सांस की बीमारी ,फेफड़े की बीमारी आदि रोगों से ग्रसित रहे हैं। इन सभी लोगों से निवेदन है कि वह कंट्रोल रूम नम्बर 104 या 181,पर सूचना दे  या अपने आसपास बने हुए फीवर क्लीनिक,संजीवनी अस्पताल और गैस राहत  के अस्पतालों में जाकर अपनी जांच अवश्य कराएं।
                       यह देखने में आया है  कि वे बुजुर्ग लोग जिनमें कोरोना संक्रमण का जल्दी पता चला है इनका इलाज बेहतर तरीके से किया जाकर वे शत प्रतिशत स्वस्थ हो चुके हैं ।इसलिए ऐसे सभी व्यक्ति जिनकी उम्र 60 से अधिक है वे अपनी स्क्रीनिंग अवश्य करा लें । सभी घरों में रहें सुरक्षित रहें, मास्क लगाये, घर में यदि कोई सर्दी खांसी बुखार का मरीज है तो उससे दूर रहे। घर में लगातार योग, प्राणायाम करते रहे।विटामिन सी की मात्रा के साथ ही प्रोटीन युक्त भोजन ले। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम