आमिर खान ने जैन संत महेंद्र मुनि को श्रद्धांजलि दी

वे जैन सिद्धांतों की प्रशंसा करते हैं 


मुंबई :- 
बॉलिवुड अभिनेता आमिर खान ने जैन संत महेंद्र मुनि के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। कुछ समय पहले अभिनेता आमिर खान ने मुनि महेंद्र कुमारजी से निर्माता महावीर जैन और सीनियर आईआरएस अशोक कोठारी के साथ मुलाकात कर जैन दर्शन, अध्यात्म और विज्ञान के बारे में गहन बातचीत की थी। चर्चा के दौरान उन्होंने कहा था  कि आज विज्ञान और अध्यात्म को एक करने के लिए सामंजस्य की तत्काल आवश्यकता है।आचार्य महाश्रमणजी के शिष्य मुनि महेंद्र कुमारजी का 6 अप्रेल को मुंबई में निधन हो गया था। 

मुनि महेंद्र कुमारजी,को अक्सर मानव-कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है, जिन्होंने कई विश्वविद्यालयों और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में अवधना विद्या - स्मृति शक्ति और मौखिक गणितीय गणना के दुर्लभ प्राचीन विज्ञान का प्रदर्शन किया था। निर्माता महावीर जैन ने बताया किया कि आमिर खान अनेकांतवाद (विभिन्न दृष्टिकोणों का सम्मान), अहिंसा और अपरिग्रह (अपरिग्रह का गुण, केवल वही उपयोग करें जिसकी आपको आवश्यकता है) जैसे जैन सिद्धांतों की प्रशंसा करते हैं और उनका पालन करते हैं।मुनिश्री की पुस्तक 'एनिग्मा ऑफ़ यूनिवर्स' का विमोचन पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलामने किया था। प्रख्यात वैज्ञानिक प्रोफेसर स्टीफन हॉकिन्स के गुरु और संरक्षक सर रोजर पेनरोज़ की जैन संत के साथ घनिष्ठ चर्चा हुआ करती थी। 

 वह अंग्रेजी, जर्मन,संस्कृत, प्राकृत और पाली सहित अनेक प्राचीन भाषाओं के जानकार होने के अलावा भौतिकी, जीव विज्ञान,ध्यान जैसे विविध विषयों के बहुमुखी विद्वान थे। उन्होंने 18 भाषाएँ सीखीं थी। 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम