पर्यटन विकास योजना के तहत धारावी किला संवर्धन के लिए 25 करोड़

सभी किलो का होगा विकास

सांसद राजन विचारे का समिति ने किया सम्मान


भायंदर :-
भायंदर (प.) में अरब सागर के किनारे पाली उत्तन स्थित ऐतिहासिक जंजीरे धारावी किले के संरक्षण और संवर्धन के प्रथम चरण का कार्य शीघ्र शुरू होगा। इसके लिए क्षेत्रीय पर्यटन विकास योजना के तहत 25 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। इस राशि के लिए राज्य सरकार से सतत प्रयत्न करनेवाले शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे ) के सांसद राजन विचारे का सम्मान चैत्र नवरात्रोत्सव के दौरान जंजीरे धारावी किला संवर्धन समिति के अध्यक्ष श्रेयश सावंत व सचिव रोहित सुवर्णा तथा शिवप्रेमी सदस्यों ने किया।

इस अवसर पर पूर्व विधायक मुजफ्फर हुसैन भी उपस्थित थे। ज्ञात हो कि पिछले 26 वर्षों से जंजीरे धारावी किले के संरक्षण के लिए स्थानीय समाजसेवी व पूर्व नगरसेवक रोहित सुवर्णा प्रयत्नशील थे। आखिर इस कार्य के लिए सांसद राजन विचारे ने महाराष्ट्र राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे से 30 करोड़ रुपए की मांग की थी। इसमें से 25 करोड़ की धनराशि स्वीकृत हो चुकी है और 10 करोड़ की राशि मीरा-भायंदर मनपा को आवंटित की जा चुकी है, इसलिए पहले चरण का काम शीघ्र शुरू होगा।

सुवर्णा ने अपनी अभिव्यक्ति में कहा कि महाविकास आघाड़ी के कार्यकाल के दौरान सांसद राजन विचारे ने किले के संवर्धन के लिए निधि और कई वर्षों से लंबित नरवीर चिमाजी अप्पा की प्रतिमा की स्थापना के लिए जिलाधिकारी से सभी आवश्यक अनुमति दिलाई। हाल ही में ६ मार्च को इस किले में विजय महोत्सव मनाया गया, लेकिन इस कार्यक्रम में राजन विचारे के शामिल नहीं होने के कारण सभी शिवप्रेमी उन्हें सम्मानित करने के लिए ठाणे पहुंचे और सांसद राजन विचारे को सम्मान चिह्न देकर सम्मानित किया। 

इस संबंध में समिति ने हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से मुलाकात की थी।इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र के सभी किलों का विकास किया जाएगा।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम