कोविड -19 में उल्लेखनीय कार्यों के लिए जीतो चेन्नई चैप्टर सम्मानित

तीन करोड़ से ज्यादा के सेवाकार्य  

चेन्नई :-कोविड-19 के दौरान हुए लॉकडाउन के दौरान लाखों की संख्या में प्रवासी मजदुर (अन्य राज्यों से) चेन्नई में में फंस गए थे,तो रोज खाओ रोज कामों वालों के भी हाल बेहाल थे. ऐसे में इन मजदूरों व जरूरतमंदों की मदद के लिए जीतो चैप्टर चेन्नई ने अन्य संस्थाओं के साथ महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. हाल ही में इनके कार्यों को देखते हुए पुलिस आयुक्त द्वारा इन्हे सम्मानित किया गया. 

शुरुवाती दौर में इस विकट स्थिति को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव,डीजीपी,पुलिस आयुक्त की जीतो चेन्नई चैप्टर के साथ-साथ अन्य प्रबंध समिति के सदस्यों के साथ बैठक में मुख्य सचिव ने मजदूरों की स्थिति से संस्था को अवगत कराया जिसके बाद प्रवासी राजस्थानी ने जीतो बैनर तले काम करने का निर्णय लिया व तुरंत टीम का गठन किया और कई परियोजनाएं शुरू कीं.

लॉकडाउन के दौरान  जीतो ने लगभग 1लाख राशन किट वितरित किए, चिकित्सा सहायता, पीपीई किट,एम्बुलेंस के अलावा लैंकोस्कोपी सरकारी अस्पताल को दी,जिसकी लागत लगभग दस लाख रुपये थी.इसके अलावा पुलिस विभाग को चालीस हजार मास्क दिए, जरूरतमंद लोगों को वित्तीय सहायता के आलावा  छात्रों को छात्रवृत्ति दी गई.ग्रेटर चेन्नई कॉर्पोरेशन की देखरेख में चेन्नई में 30 एम्बुलेंस साथ मैं डॉ, नर्स, दवाई निशुल्क प्रदान की। 45 दिनों में 50,000 से ज्यादा लोगों का परिक्षण किया गया. 

जीतो ने अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर आईसीयू सहित किफायती दर पर 118 बेड का कोवीड-19 अस्पताल रियायती दर पर शुरू कर इस सुविधा को बिलकुल निशुल्क उपलब्ध करवाया.ज्ञात हो जीतो चैप्टर के अध्यक्ष दौलत जैन के नेतृत्व में चल रहे सभी कार्यों के अलावा, उन सभी पुलिस कर्मियों के बच्चों को पुलिस आयुक्त महेश अग्रवाल के साथ चर्चा कर राजरत्नम स्टेडियम मैं आयोजित कार्यक्रम में करीब रुपये 11लाख रूपये छात्रवृत्ति के रूप में दिए. 

जीतो चैप्टर के सेवा कार्यों को देखते हुए आयुक्त ने उन्हें सम्मानित करने के बाद पुलिस प्रशासन व अन्य सामाजिक उपक्रमों के लिए बढ़ायी दी.इस अवसर पर चैप्टर के चेयरमैन दौलत जैन के अलावा वाइस चेयरमैन डीके जैन, चीफ सेक्रेटरी निमेश टोलिया, जीतो प्रयास के चेयरमैन गौतम पी जैन, स्कॉलरशिप कन्वीनर अश्विन राठौड़, कोषाध्यक्ष मनीष मरदिया व संस्था के पदाधिकारी व सदस्यों ने स्मृति चिन्ह ग्रहण किया।

 जैन और जीतो की पूरी कार्यकारी समिति के साथ डीके जैन, अशोक जैन, आनंद सुराणा, मदनलालजी गुनेचा, निमेश तोलिया, मनीष मरदिया, भारत दोशी, गौतम बोकडिया, नरेश शाह की देखरेख में लगभग करीब रू 3 करोड रुपये विभिन्न उपक्रमों के लिए खर्च कर श्रेष्ठ मानवीय सेवा का उदहारण प्रस्तुत किया हैं. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम