ठाणे जिला के उत्तरभारतीय वोटरों को रिझाएंगे योगी और तेजस्वी यादव

 मुंबई और ठाणे में होगा महायुति के स्टार प्रचारकों का जमावड़ा

विनोद मिश्रा


भायंदर :- 
लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी राजनीतिक दलों ने अपने-अपने दल के स्टार प्रचारकों की सूची बनाई है और उनके कंधों पर विभिन्न संसदीय सीटों के प्रचार की जिम्मेदारी सौंपी है।इसी क्रम में 25 ठाणे लोकसभा सीट के 145 मीरा भायंदर विधानसभा क्षेत्र में महाविकास आघाड़ी के शिवसेना (उद्धव) पार्टी से उम्मीदवार राजन विचारे के चुनाव प्रचार के लिए 9 मई को बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री राजद नेता तेजस्वी यादव,शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी, ज्योति ठाकरे और कांग्रेस के पूर्व विधायक मुजफ्फर हुसैन की एक संयुक्त सभा का आयोजन किए जाने की सूचना मिली है। इसी तरह से महायुति से शिवसेना (शिंदे) पार्टी के उम्मीदवार नरेश म्हस्के के चुनाव प्रचारार्थ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सभा के आयोजन की शीघ्र घोषणा किए जाने की जानकारी विधायक प्रताप सरनाईक ने दी है।

इस विधानसभा क्षेत्र में 68.96% हिंदू, 16.28% मुस्लिम, 6.01% ईसाई, 5.67% जैन, 1.86% बौद्ध और अन्य 1.21% मतदाता हैं.

उत्तर भारतीय मतदाताओं को रिझाने की कवायद

ठाणे लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत मीरा-भायंदर विधानसभा क्षेत्र में मतदाताओं की संख्या अब 4 लाख 54 हजार 696 है. वहीं मीरा - भायंदर शहर में उत्तर प्रदेश, बिहार और हिंदी भाषी मतदाताओं की संख्या लक्षणीय है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सहारे महायुति के उम्मीदवार नरेश म्हस्के के समर्थन में मीरा-भायंदर के उत्तर भारतीय और हिंदी भाषी मतदाताओं को रिझाने का प्रयास है। तो वहीं दूसरी तरफ महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार राजन विचारे के समर्थन में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के माध्यम से मतदाताओं को साधने की कवायद की जा रही है। एक तरफ महायुति को बिना शर्त मनसे नेता राज ठाकरे ने समर्थन की घोषणा की है और महायुति के उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार और सभाओं में हिस्सा भी ले रहे हैं। जबकि राज ठाकरे द्वारा पूर्व काल में उत्तर भारतीयों के लिए दिए गए विवादित बयान और मनसे कार्यकर्ताओं द्वारा किए गए दुर्व्यवहार को उत्तर भारतीय लोग पूरी तरह नहीं भुला पाएं हैं। योगी के चुनाव सभा से महायुति के उम्मीदवार म्हस्के को कितना फायदा होगा या तेजस्वी की सभा से महाविकास आघाड़ी के उम्मीदवार विचारे को कितना लाभ होगा यह तो चुनाव का रिजल्ट आने के बाद ही पता चलेगा।

कम दिन, कम बॉल में मैच जीतना है :

 म्हस्के महायुति से उम्मीदवार तय करने का पेंच सुलझने में काफी समय लग गया। आखिर ठाणे लोकसभा सीट शिवसेना (शिंदे) के नरेश म्हस्के के हिस्से में आई।शनिवार को उन्होंने मीरा - भायंदर में अपने चुनाव प्रचार की शुरुआत की और पत्रकारों से मुलाकात की।उन्होंने कहा की मेरे पास बहुत कम समय है और मुझे कम बॉल में ही यह मैच जीतना है। मुझे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का हाथ तथा महायुति के घटक दल के सभी नेताओं का साथ मुझे मिल रहा है।नेताओं की ताकत कार्यकर्ता होते हैं, वे मुझे अवश्य जिताएंगे, यह विस्वास भी उन्होंने व्यक्त किया। साथ ही केंद्र से अधिक से अधिक निधि लाकर विकास कार्य में योगदान देने की बात उन्होंने कही।




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम