आसपास के गांवों की महिलाओं को मिलेगा रोजगार :- रुमादेवी

रुमा देवी फाउण्डेशन बाड़मेर के क्राफ्ट सेंटर का मांगता में भूमिपूजन 


बाड़मेर :-
राजस्थान के बाड़मेर शहर से 35 कि.मी.की दूरी पर स्थित मांगता गांव के मुख्य सड़क मार्ग पर रुमा देवी फाउण्डेशन क्राफ्ट सेन्टर का भूमि पूजन कार्यक्रम हर्षोल्लास के साथ संपन्न हुआ।इस सेंटर के निर्माण से आसपास की गांवों की महिलाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

इस क्राफ्ट सेंटर के लिए बाड़मेर से अहमदाबाद नेशनल हाईवे 68, पर मांगता गांव में बहनों के रोजगार सेंटर के लिए सांचोर निवासी छगनलालजी एवं मातुश्री प्यारीदेवी की पूण्यस्मृति में प्रकाश-बबितादेवी कानुंगो,(प्रकाश फाउडेंशन) ने जमीन भेट की हैं। कानूनगो ने बताया कि सेंटर के पहले चरण का काम फाउंडेशन की और से किया जाएगा।वे पिछले 5 वर्षों से रुमादेवी के संपर्क में हैं व उनके नारी सशक्तिकरण के कार्यों से बेहद प्रभावित हैं। कुल 68 वींगा जमीन पर सेंटर के पास ही परम पूज्य युगदिवाकर,अवंति तीर्थोद्वारक, खरतरगच्छाधिपति आचार्य श्री जिनमणिप्रभ सूरीश्वरजी म.सा.के आशीर्वाद से व साध्वी डॉ.विद्युतप्रभा श्रीजी म.सा.की प्रेरणा से साधु साध्वियों के लिए विहारधाम का भी निर्माण किया जाएगा।इस अवसर पर रुमादेवी ने कहा कि इस सेंटर का आसपास के गांव कि महिलाओं को भी लाभ होगा।

75 से ज्यादा गांवों में कार्यरत है रुमादेवी फाउंडेशन


ज्ञात हो राजस्थान के बाड़मेर जिले में जन्मीं रूमा देवी के सर से बचपन में ही मां का साया खो गया, फिर पिता ने दूसरी शादी कर ली। रूमा देवी अपनी दादी के साथ रहीं और उनसे सिलाई-कढ़ाई सीखीं। आर्थिक परेशानियों की वजह से आठवीं कक्षा तक ही पढ़ाई हो पाई लेकिन रूमा देवी ने अपने हुनर के दम पर आज हावर्ड यूनिवर्सिटी तक का सफ़र तय कर लिया है। रूमा देवी ने कम उम्र में ही घर का सारा काम सीख लिया और हुनर व कड़ी मेहनत के दम उन्होंने एक बड़ा मुकाम हासिल किया। आज वे हजारों महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रही हैं।

देश के राष्ट्रपति,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित नामी गिरामी हस्तियां उनके काम का लोहा मां चुकी हैं।अमिताभ बच्चन कहते है कि "रूमा देवी की अविश्वसनीय यात्रा कढ़ाई की परिवर्तनकारी शक्ति का प्रमाण है। उन्होंने अनगिनत महिलाओं को असहायता से ऊपर उठाया है, जिससे वह फैशन की दुनिया में एक असाधारण ताकत बन गई हैं।"

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम