आदिवासियों को आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास करेगा लायंस



दीपक आर जैन 
भायंदर-अपने शताब्दी वर्ष में दी इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ़ लायंस क्लब के मार्गदर्शन में कार्यरत लायंस डिस्ट्रिक्ट 323-A3  इस साल ठाणे और पालघर क्षेत्र के आदिवासियों को आत्मनिर्भर बनाने के साथ ही क्षेत्र में कुपोषण कम हो इसके लिए प्रयास करेगा.डिस्ट्रिक्ट ने हाल ही में मैनर के आसपास एक लाख के आसपास पेड़ लगाकर इसकी शुरुवात की हैं.
डिस्ट्रिक्ट के गवर्नर लायन प्रशांत पाटिल ने बताया की पर्यावरण बचेगा तभी हमारा जीवन भी सुरक्षित और सूंदर होगा और इसीको ध्यान में रखते हुए हमने महाराष्ट्र सरकार व वन विभाग के सहयोग से एक लाख के आसपास पेड़ों का वृक्षारोपण किया. इसमें 1600 से ज्यादा विद्यार्थियों,300 से अधिक लायन,लायनेस व लियो सदस्यों के साथ ग्रामीणों ने हिस्सा लिया. ज्ञात हो ग्रामीण क्षेत्र से पहलीबार कोई गवर्नर बना हैं.पाटिल ने बताया की इस अवसर पर चिकित्सा शिविर का लाभ 500 से अधिक लोगों ने लिया. उन्होंने बताया की आनेवाले समय में एक हजार खजूर के पेड़ लगाए जायेंगे. इसके दो फायदे होंगे एक तो इसका सेवन करने से आदिवासीयों को प्रोटीन मिलेगा जिससे कुपोषण में कमी आयेगी और इसके पेड़ की पत्तियां आदि से वे सामान बनाकर बेच सकेंगें जिससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे.उन्होंने कहा की आनेवाले वर्षों में एक लाख खजूर के पेड़ लगने का उनका लक्ष्य हैं.
पाटिल ने कहा की छोटे छोटे बांध बनने की योजना हैं जिससे पानी की कमी को पूरा किया जा सके. इसके अलावा 100 से अधिक इ क्लासरूम बनाने की योजना पर अमल शुरू हो चूका हैं. इससे यहाँ की स्कूलों के शिक्षा में सुधर आने की उम्मीद हैं. हमने लगभग 170 आंगनवाड़ी को दत्तक लिया हैं जिन्हे बनाकर वापस हम देंगे. अधिकतर आंगनवाड़ी वाडा तालुका में स्थित हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान में संस्था सक्रियता से भाग लेगी. इसके अलावा अनेक सामाजिक उपक्रम बोर्डी से बांद्रा तक स्थित विभिन्न लायंस क्लबो  व संस्थाओं के सहयोग से किये जायेंगे. पाटिल की टीम में वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन सुनील पटोदिया,लायन दीपक चौधरी,लायन विकास पाटोले,सी. ए.उमेश मिस्त्री आदि का समावेश हैं.
      

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम