रेल आरक्षण में टोकन सुविधा फिर शुरू करने की मांग


रेल आरक्षण में टोकन सुविधा फिर शुरू करने की मांग
दीपक आर जैन/भायंदर
गर्मी की छुट्टियों में गावं जानेवालों के लिए आरक्षित टिकटों के लिए बुकिंग शुरू हो गयी हैं. यात्री आरक्षण केन्द्रों पर गावं जानेवाले यात्रियों की कतारें और दलालों की सक्रियता भी देखने को मिलती हैं. मीरा-भायंदर स्टेशन के आरक्षण केन्द्रों पर यात्रियों को लम्बे समय तक लाइन मैं ना खड़ा रहना पड़े इसके लिए टोकन पद्धति शुरू करने की मांग मीरा-भायंदर महानगरपालिका के सभाग्रह नेता व भाजपा के वरिष्ठ नगरसेवक रोहिदास पाटिल ने की हैं.
पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक को लिखे पत्र मैं पाटिल ने कहा की भायंदर और मीरा-रोड में बड़ी संख्या में उत्तर भारतीय,राजस्थानी,गुजराती सहित अनेक राज्यों के लोग बड़ी संख्या में यात्रा करते हैं. आरक्षण केन्द्रों पर टिकट निकलने के लिए लंबी कतारें देखने को मिलती हैं और घंटों नंबर आने मैं लग जाते हैं. पाटिल ने कहा की टोकन पद्धति शुरू होने से लोगों का समय भी बचेगा और दलालों से भी मुक्ति मिल सकती हैं. सुबह जब खिड़की खुलती हैं तब कईबार बीच में दूसरे लोग घुस जाते हैं. इसकी वजह से क़तर मैं खड़े लोग ओपनिंग डेट का टिकट पाने से वंचित रह जाते हैं. यात्रियों को बुकिंग डेट के एक दिन पहले ही टोकन दे दिया जाना चाहिए.
पाटिल ने एक्सेलेटर का काम भी तेजी से करना चाहिए.
पाटिल ने कहा बाहरगांव से आनेवाले यात्री जो बोरीवली उतरते हैं वे लोकल का टिकट खरीदे बिना भायंदर,वसई,नायगांव,नालासोपारा जा सके ऐसी सुविधा करनी चाहिए. यह सुविधा होने से अकेले आनेवाले यात्रियों व वरिष्ठं नागरिकों को बहुत सुविधा हो जाएगी.     

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम