जैन समाज का दबाव हुआ कामयाब



जैन समाज का दबाव हुआ कामयाब 
चोरी हुई भगवन महावीर की प्रतिमा बरामद 
दीपक आर जैन 
मुंबई-देश भर में बिराजमान साधु,साध्वियों सहित समस्त जैन समाज ने बिहार सरकार जमुई से चोरी हुई भगवान महावीर की 2600 साल पुरानी प्रतिमा को बरामद करने पर आभार माना हैं.यह मूर्ति 27 नवंबर को चोरी हो गई थी।जैन समाज की मांग और  गंभीर घटना के चलते राज्य की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सरकार ने इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दी थी।इस संबंध में समाज  के कई प्रतिनीधि मंडलो ने भी अपने-अपने स्तर पर शहर ,जिला ,राज्य और केंद्र सरकार के महत्वपूर्ण व्यक्तिओ से वार्तालाप करके जैन समाज की भावनाओ और रोष से उन्हें अवगत करा रहे थे। यहां तक कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भी मुख्यमंत्री से इस मामले में बात की थी। गौरतलब है कि बिहार की राजधानी पटना से करीब 170 किलोमीटर दूर मौजूद जमुई जिले में सिकंदरा के मंदिर से हथियार बंद बदमाशों ने भगवान महावीर की इस 2,600 साल पुरानी मूर्ति को चुरा लिया था।माना जाता है कि जैन धर्म के 24वें तीर्थांकर भगवान महावीर का जन्म सिंकदरा के क्षत्रियकुंड लछुआड़ में ही हुआ था है और यह स्थान जैन धर्मावलंबियों का बड़ा तीर्थस्थान है।भगवान महावीर के भाई नंदीवर्धन ने 26 सौ साल पहले इस प्रतिमा को मंदिर में स्थापित किया था।
शुक्रवार 27 नवंबर की रात गाड़ी में आए दर्जनभर बदमाशों ने तीन सुरक्षाकर्मियों को बंधक बनाकर मूर्ति को चुरा लिया था।ये मूर्ति कसौटी पत्थर की बनी है और इसकी कीमत करोड़ रुपये आंकी गई है।घटना को लेकर जैन समाज के लोग काफी नाराज चल रहे थे।जैन समाज ने केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से मामले में दखल देने का मांग भी की थी। गृह मंत्री ने भी बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात कर जरूरी कदम उठाने के लिए कहा था।
जमुई पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए भगवान महावीर की प्रतिमा को बरामद कर लिया है। पुलिस ने इस ऐतिहासिक मूर्ति को जिले के सिकंदरा थाना क्षेत्र के बिछवे गांवे के पास से बरामद किया है.पुलिस लगातार जिले के जंगली क्षेत्रो मे सर्च अभियान चला रही थी मूर्ति बरामद होने के बाद एसपी जयंत कांत अपने दल बल के साथ बरामद भगवान की मूर्ति के साथ लछुआर स्थित जैन धर्मशाला पहुंचे जहां मौजूद तीर्थयात्रियों मे मूर्ति को देख खुशी की लहर दौड़ गई है।जैनधर्म के 24 वें तीर्थंकर भगवान महावीर की कसौटी पत्थर से बनी करीब 2600 साल प्राचीन प्रतिमा है की चोरी हो गई थी. जिसके बाद जिला पुलिस का नींद उड चुकी थी. वहीं मामले की जांच केंद्रीय और राज्य सरकार की जांच एजेंसियां कर रही थी.
माना जाता है कि जैन धर्म के 24वें तीर्थांकर भगवान महावीर का जन्म सिंकदरा के क्षत्रियकुंड लछुआड़ में ही हुआ था है और यह स्थान जैन धर्मावलंबियों का बड़ा तीर्थस्थान है. भगवान महावीर के भाई नंदीवर्धन ने 26 सौ साल पहले इस प्रतिमा को मंदिर में स्थापित किया था.मूर्ति चोरी की घटना को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद काफी गंभीरता से लिया था और इस मामले की जांच के लिए केंद्र सरकार से जांच कराने की बात कही थी.
परम पूज्य गच्छाधिपति आचार्य श्री प्रेमसूरिस्वरजी म. सा. के शिष्य कुलचंद्रसूरिस्वरजी (के. सी.)म. सा. ने बिहार सरकार का मूर्ति बरामद किये जाने पर आभार माना व पुलिस विभाग को बधाई दी हैं.मुंबई सहित देशभर में मूर्ति के चोरी होने पर जबरदस्त रोष था व विभिन्न जगहों पर लोगो ने इसके लिए अपने अपने राज्यों के राज्यपाल व मुख्यमंत्रियों से भेट कर बिहार सरकार पर दबाव बनाया था.  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम