हनुमान मंदिर के बाहर कचरे का अंबार

 मनपा दे ध्यान 
भायंदर (वेस्ट) स्थित पुरातन हनुमान मंदिर के सामने आसपास के लोगों द्वारा कचरा फेके जाने से भक्तों में तीव्र नाराजगी हैं.मंदिर के सामने मीरा भायंदर महानगरपालिका ने गार्डन का भी निर्माण किया है परंतु इस गार्डन के मुख्य द्वार पर ही कचरा डाला जाता है जिसकी नियमित सफाई नही होती हैं.यहां बड़ी संख्या में बुजुर्ग और बच्चे आपने माता-पिता के साथ सुबह शाम आते हैं.
कोलीवाड़ा में स्थित यह मंदिर 100 वर्षों से भी अधिक पुराना हैं और इसमें स्थापित बजरंगबली की प्रतिमा चार सौ साल से ज्यादा पुरानी होने का कहा जाता हैं. श्री हनुमान मंदिर ट्रस्ट इस संबंध में अनेक पत्र मीरा-भायंदर महानगरपालिका आयुक्त को दे चुका हैं. एक पत्र पर तो चार सौ से अधिक भक्तों ने हस्ताक्षर किए है.मंदिर के पास की गटर का पानी मंदिर के कुएं में जाने की वजह से यह बेकार हो गया हैं.इस कुएं का पानी मंदिर में अनेक जगह पर उपयोग में लिया जाता हैं.ज्ञात हो मनपा की और से स्वच्छता सर्वेक्षण शुरू हैं लेकिन कई भागों में सफाई नहीं होने की शिकायतें हैं.
ट्रस्ट के अध्यक्ष विवेक महात्रे ने कहा कि मनपा को कचरे की अन्यत्र व्यवस्था करनी चाहिए.मनपा अनुमति दे तो हम इस जगह का सुशोभिकरण कर बैठने की व्यवस्था कर देंगे.
युथ फोरम के अध्यक्ष दीपक आर जैन ने कहा कि यह मंदिर लाखों लोगों की आस्था का केंद्र हैं इसलियर मनपा को विशेष ध्यान देना चाहिए.यहां दूर दूर से भक्तगण दर्शन करने आते हैं.इस कचरे में मासाहारी कचरा भी फेका जाता हैं. 
मनपा आयुक्त बालाजी खतगांवकर ने कार्यवाई करने का आश्वासन दिया हैं.उन्होंने कहा कि कई इलाकों में रास्ते छोटे होने से सफाई की गाड़ियां वहां तक पहुंच नही पाती हैं.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम