स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी- डॉ. विजयालक्ष्मी गोयल

भायंदर-आज की आधुनिक जीवन शैली में स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना बहुत जरूरी हैं.स्वस्थ शरीर मन को भी स्वस्थ रखता हैं और मन अच्छा रहा तो हमारा हर काम अच्छा होगा. अस्वस्थ होने की सबसे बड़ी वजह है खान पान की गलत आदतें. जीवन में नियमों का पालन करके खुद भी स्वस्थ रहे तथा परिवार व समाज को भी स्वस्थ रखते हुए अच्छे स्वास्थय के लिए जागरूक रहे और जागरूक करें  ताकि एक स्वस्थ एवं मजबूत समाज और देश का निर्माण हो,क्योंकि कहा भी गया है-पहला सुख निरोगी काया.
उपरोक्त विचार युवकोत्सव के तहत लायंस क्लब ऑफ़ कांदिवली ठाकुर काम्प्लेक्स की और से भायंदर सेकेंडरी स्कूल में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता विषय पर बोलते हुए स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. विजयालक्ष्मी गोयल ने व्यक्त किये.उन्होंने कहा कि खाने में हरी सब्जियां,मौसमी फल,दूध,दही,छाछ,अंकुरित अनाज और सलाद को शामिल करना चाहिए जो की विटामिन,खनिज लवण,फाइबर,एव जीवनीय तत्वों से भरपूर होते हैं और शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.भोजन को संतुलित रखे.
स्कूल के 250 से ज्यादा विद्द्यार्थियों को संबोधित करते हुए डॉ. गोयल ने कहा की पानी एवं अन्य लिक्विड जैसे फलों का ताजा जूस,दूध,दही,छाछ,नींबू पानी,नारियल पानी का खूब सेवन करें,इनसे शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती,शरीर की त्वचा एवं चेहरे पर चमक आती है,तथा शरीर की गंदगी पसीने और पेशाब के दवारा बाहर निकल जाती है.इसके अलावा उन्होंने स्वस्थ्य और सूंदर जीवन के लिए अनेक उपाय विस्तार से बताते हुए विद्द्यार्थियों के अनेक प्रश्नों का उत्तर दिया. लायन राधेश्याम मौर्या ने स्वच्छ भारत अभियान पर सेमिनार लिया.
ज्ञात हो युवकोत्सव के तहत क्लब की और से अवर लेडी ऑफ़ वैलंकनी हाईस्कूल में डेंटल चेकअप रखा गया जिसमे डॉ. नरपतसिंह राजपूत व डॉ.शबाना मेमन ने सेवाएं दी.300 से ज्यादा बच्चे लाभान्वित हुए.कार्यक्रम में लायन डिस्ट्रिक्ट 323-A 3 के गवर्नर लायन प्रशांत पाटिल,वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन सुनील पटोदिया,लायन डॉ.अजीत जैन रीजन चेयरमैन लायन डॉ. अतुल गोयल,स्कूल के प्रिंसिपल ओ. पी. दुबे,वाईस प्रिंसिपल बी.आर.जाधव,एस.जी लहाने व पी.पी.तंडेल लायन संजय राय,लायन राजीव चौधरी,झोन चेयरमैन लायन अशोक अग्रवाल,लायन सुनील शाह आदि उपस्थित थे.संचालन लायंस क्लब ऑफ़ मुंबई मेट्रो की अध्यक्षा व रेकी प्रशिक्षक लायन संतोष गोयल ने किया. आभार कार्यक्रम के संयोजक वीडीजे ग्रुप के दीपक आर जैन ने किया.          




टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम