यात्रियों को जागरूक करने आर पी एफ के प्रयास सरहानीय





राहुल एजुकेशन सोसाइटी में कार्यक्रम  
भायंदर -भारतीय पश्चिम रेलवे महिलाओंं की सुरक्षा के लिए हर वो उपाय कर रही है जो जरूरी हे और इसमें कोई कोताही न हो इस पर भी ध्यान दिया जा रहा हे. सुरक्षा तभी संभव हे जब आप भी पुलिस को पूरी तरह सहयोग करेंगे और आपके साथ घटित घटना की जानकारी पुलिस को देंगे. हमारी कोशिश हे की सुरक्षा के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए हम ज्यादा से ज्यादा यात्रियों तक पहुंचे.
उपरोक्त विचार रेलवे सुरक्षा बल (आर.पी.एफ) के सुरक्षा आयुक्त आनद विजय झा ने व्यक्त किये. झा राहुल एजुकेशन सोसाइटी में युथ फोरम के सहयोग से आयोजित महिला सुरक्षा पर आयोजित सेमिनार में बोल रहे थे. भायंदर (पूर्व) अतीत कॉलेज प्रांगण में हुए कार्यक्रम में झा ने पश्चिम रेलवे  आरपीएफ ने सुरक्षा संबंधी  उठाये कदमों की विस्तार से जानकारी दी व वीडियो क्लिपिंग के माध्यम से भी उन्हें बताया की किस तरह छोटीसी असावधानी के कारण यात्री जान से जाते हे. उन्होंने कहा की महिलाओं  स्वयं सुरक्षा को लेकर जागरूक रहना होगा तभी पुलिस भी अपराधियों को पकड़ने में सफल होगी. झा ने कहा की वे निडर होकर शिकायत दर्ज कराएं. उन्होंने बताया की  साथ हुई घटना की शिकायत आप 30 दिनों तक कर सकते हो तथा सी.सी.टी.वी में फूटेज भी 30 दिनों तक रहता हे.
आनंद झा  ने कहा की रात के समय हो तब तक  महिला यात्री मोटरमैन के पास वाला डब्बा ले ताकि कुछ हो तो उनको मदद उपलब्ध करवा सके. 300 से ज्यादा विद्द्यार्थियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की आप की छोटीसी सतर्कता अपराध को होने से रोक सकती हे और आपकी  शिकायत अपराधियों को जेल की हवा खिला सकती हे जिसके लिए जरुरत हे आप में आत्मविश्वास और हिम्मत की. उन्होंने व्हाट्सप्प नंबर भी दिया. युथ फोरम के अध्यक्ष दीपक आर जैन ने राहुल ग्रुप का परिचय दिया. इस अवसर पर आर. पी. एफ़.के उपायुक्त आशुतोष पांडे, निरीक्षक राजीव सलारिया,लीनेश बैरागी  ने भी मार्गदर्शन किया. संस्था की उपसचिव कृष्णा तिवारी ने आर. पी. एफ. ने महिला सुरक्षा के लिए ई पहल की प्रशंसा की. उपस्थित मेहमानों का स्वागत मदर मेर्री के प्रिंसिपल संजय मिश्रा,आरती पांडे आदि ने किया. ज्ञात हो आर. पी एफ अबतक मुंबई के 12  ज्यादा कॉलेजों में इस तरह के सेमिनार कर चूका हे.  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम