सकारात्मक सोच देती हे जीवन को नई दिशा

नकारात्मकता को दूर रखे   
 दीपक आर.जैन            
भायंदर- जीवन में अगर सफल होना हे और उचाईयों को छूना हे तो सकारात्मक सोच आवश्यक नहीं बल्कि बहुत जरूरी हे. आपकी आपकी सोच ही आपके जीवन की दिशा तय करती है. आगे बढ़ने के लिए नकारात्मक विचारों को को अपने से हमेशा दूर रखिये तभी सफलता आपके कदम चूमेगी. उपरोक्त विचार लाइफ चेंजिंग सेमिनार के प्रणेता  लायन राधेश्याम मौर्य ने व्यक्त किये,जो अपने सेमिनारों के माध्यम से  सकारात्मक सोच को बढ़ावा देने का प्रयास कर रहे हैं व चाहते हैं की आज की युवा पीढ़ी संस्कारी बने व देश की परम्पराओं को भी आधुनिकता के साथ अपनाएं.
 मौर्य ने कहा कि जैसे हमारे विचार होते हे ,वैसे ही हमारा जीवन और व्यक्तित्व बनता हे। सफलता पाने के लिए अपना लक्ष्य तय कर काम करे तो असफलता कभी आपके समक्ष नहीं आयेगी.उन्होंने  इसी तरह हमारी सफलता इसी पर निर्भर हे की हम उस कार्य के को पूर्ण करने हेतू हममे कितना आत्मविश्वास है.मौर्य ने कई सफल व्यक्तियों के जीवन पर प्रकाश डाला व बताया कि तकलीफों में भी उन्होंने हार नहीं मानी जैसे पद्मश्री अरुणिता सिन्हा, धीरूभाई अम्बानी,जकरबर्ग, माइक्रोसॉफ्ट जैसे कई नाम हे जिन्होंने किस तरह असफलता को मात देकर सफलता के झंडे गाडे. माता पिता ने जो आपको स्वतंत्रता दी हे उसका गलत तरीके से उपयोग ना करे.उन्होंने कहा कि अच्छे संस्कारों का निर्माण करना और प्राप्त संस्कारों को और मजबूत बनाना समय की आवश्यकता है.
मौर्या ने कहा की नक़ल अकल से होती हैं. पश्चिम के लोग जिस तरह हमारी अच्छी चीजो का अनुसरण कर उसे अपनाते हैं वैसे ही हमे भी पश्चिम से अच्छी चीजों का अनुसरण करना होगा जो हमारा जीवन बदल दे. 
मौर्या ने कहा कि मौके पर चोका मारना सफलता का प्रतीक है. आये मौके को जीवन मे कभी छोड़े नहीं। मौर्या ने कहा की जो व्यक्ति हार से नहीं डरता वो जल्दी सफलता पाता है. उन्होंने कहा की उपलब्धि उन लोगो ने हासिल कि जो जीयन मे कभी थके नही,हताश नहीं हुए. जिन्होंने अपना काम हर जटिल से जटिल परिस्थिति मे जारी रखा. जब आप कुछ करने की सोच लेते हे तब आप महानता की और बढ़ते है. लक्ष्य और मानवीय हित  की भावना से जो किया करते है उनका नाम एवं किर्ति संसार मे सदियों तक चलती है. युगों युगों तक याद की जाती है.
मौर्या ने कहा कि जीवन में सफलता पाने के लिए लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक हैं,क्योंकि सफलता के लिये यह सबसे जरूरी हैं.उन्होंने कहा की अक्सर हम अपनी गलतियों से ही  हैं.हर नया दिन एक नए अवसर के रूप मैं सामने आता हैं.हर दिन यह वादा करता हैं की हम किसी भी समय और किसी भी स्तर पर अपने जीवन को नया रूप दे सकते हैं.मौर्या ने कहा की आपका लक्ष्य तय हो तभी लाखों विद्द्यार्थियों में से आप चुनकर जाते हो.देश के हर काम में हमें हमारी सोच में लाना होगा. Call :-9172767677 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम