लक्ष्य बदलने से कर्तव्य बदल जाता है- जैनाचार्य धर्मधुरंधरसूरीस्वरजी







                                           
दीपक आर जैन     
 भायंदर- भायंदर में चातुर्मास कर रहे  पंजाब केसरी परम पूज्य विजय वल्लभसुरिस्वरजी म. सा. समुदाय के वर्तमान गच्छाधिपति परम पूज्य  आचार्य धर्मधुरंधर सुरिस्वरजी ने कहा है की जिस तरह से एक जला हुआ दीपक कई बुझे हुए दीपको को जला सकता है वैसे ही हम सब कर्तव्यनिष्ठ बन गए तो बहुतो को बना सकते है . भायंदर(पश्चिम) स्थित 90 फ़ीट रोड पर वल्लभ नगरी मैं युथ फोरम के अध्यक्ष दीपक आर जैन व कमलेश शाह के सयोंजन मैं रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स(आरपीएफ)  जवानों के लिए  के लिए रखे गए'अपना कर्तव्य समझे व करे' पर विशेष प्रवचन के दौरान व्यक्त किये. 
उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल के 600 से ज्यादा जवानों  तथा अधिकारियो को संबोधित करते हुए कहा की हमें अपना कर्तव्य  समझना होंगा . लक्ष्य बदलने से कर्तव्य बदल जाता है अतः हमारा लक्ष्य एक ही होना चाहिए. उन्होंने कर्त्तव्य को परिभाषित करते हुए कहा की करते रहना ही कर्त्तव्य है अतः हर स्वरुप में व्यक्ति को सत्यनिष्ठ बनना चाइये क्योकि कर्त्तव्य के अभाव में अनुशाशनहींनता पनपती है दबाव पक्षपात वृति लोभ लालच में रहने वाला व्यक्ति कर्तव्यनिष्ठ नहीं हो सकता अतः व्यक्ति यदि कर्तव्यनिष्ठ हो गया तो हम राष्ट्र का स्वरुप बदल सकते है. आचार्यश्री ने कहा की आज जीवन व्यस्त हो गया हैं तो स्वाभाव का परिवर्तन होना आवश्यक हैं. जीवन मैं समस्याएं आती रहती हैं लेकिन विपरीत परिस्थितियों मैं सकारात्मक सोच के माध्यम से उसका हल निकालना हमारे लिए परीक्षा होती हैं. 
उन्होने कहा की स्वयं को जानना भी बहुत जरुरी हैं. हमारी दुर्दशा का कारण स्वार्थ होता हैं इसलिए इससे दूर रहना चाहिए.जब तक सजावट दिखावटी बनकर रहेगी तबतक हम कर्तव्य से दूर रहेंगें. कर्तव्य का सही पालन करने से थोड़ी तकलीफ जरूर होगी लेकिन आत्मसंतोष की प्राप्ति अदभुत होगी. कहते हैं कि सत्य परेशान होता हैं लेकिन हर्ता कभी नही. कर्त्तव्य के लिए अपनी सोच को बदल लो सब बदल जाएगा. कर्तव्य पथ पर सदैव अडिग रहना तो तुम्हारा व्यक्तित्व भी बदल जायेगा.उन्होंने कहा आज मुझे बहुत ख़ुशी हुई की मैं उनके बीच हूँ जो देश के और जनता की सुरक्षा के लिए 24 घंटे मुस्तैद रहते हैं. आचार्यश्री ने आशीर्वाद देते हुए सभी के उज्जवल भविष्य की कामना की व कहा कि हिंदुस्तान मैं संतो का महत्व रहा हैं,हैं और हमेशा रहेगा.   
 इस अवसर पर रेलवे सुरक्षा बल के अधिकारी मनीष राठौड़ ने आरपीएफ की और से औ रहे कार्यों की जानकारी दी. युथ फोरम के दीपक आर जैन ने सुरक्षा बल के ाुक्त आनंद विजय झा व टीम के सदस्यों का आभार माना जिनके वजह से यह सेमिनार सम्पन्न हुआ.कार्यक्रम मैं  नगरसेवक डॉ रमेश जैन, सुरेश खंडेलवाल  बीजेपी मंडल अध्यक्ष रवि बी जैन,रमेश बम्बोरी,नवरात्री मंडल के रवि जैन,भूपेंद्र बोराणा,राजेश श्रीश्रीमाल,सहित शहर के कई गणमान्य नागरिक भी व्याख्यान सुनने पहुचे. सेमिनार मैं राष्ट्रीय आरोग्य एवं सुरक्षा परिषद की अंतर्राष्ट्रीय भाषातज्ञ जयश्री केशव व हेमंत कोलम्बकर ने भी मार्गदर्शन किया.    

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम