राजस्थान मैं मिलेगी जैन साधुओं को सुरक्षा

       प्रवासियों के कार्यो पर स्थानीय नेता ध्यान दे-ओमप्रकाश माथुर  




   दीपक आर.जैन
सादडी-राजस्थान मैं जैन साधु साध्वियों को विहार के दौरान पुलिस सुरक्षा व्यवस्था दी जाएगी जिससे उन्हें किसी तरह के खतरे या दुर्घटना का सामना ना करना पड़े.यह घोसणा आज पाली जिले के सादडी गांव मैं आयोजित त्रिदिवसाय सम्मलेन मैं राजस्थान के गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने की.
देश विदेश से उपस्थित पांच हजार से ज्यादा  सादडीवासियो को सम्बोधित करते हुए कटारिया ने कहा की जैन संतो की दुर्घटना मैं मृत्यू अत्यंत ही चिंता का और समाज के लिए गंभीर विषय हैं.उन्होंने कहा की साधु संतों की वजह से ही हमारे संस्कार आज भी जीवित हैं.कटारिया ने कहा की राजस्थान मैं विहार(पदयात्रा)के दौरान उन्हें सुरक्षा दी जाएगी।सम्मलेन को सम्बोधित करते हुए उन्होंने बताया की वर्ष २०१६ तक राज्य मैं बिजली की किसी प्रकार की कमी न हो इसके लिए सरकार काम कर रही हैं.उन्होंने बताया की नयी उद्दोग नीति की भोषणा भी शीघ्र होगी।उन्होंने कहा की स्वछता तभी होगी जब हम मानसिक रूप से भी स्वच्छ होंगे।कटारिया ने कहा की देश को भ्रस्टाचार खोकला कर रहा हैं इसलिए भ्रष्ट नेताओं को जनता चुनाव के समय अच्छा सबक सिखाये।उन्होंने कहा की राजस्थान सरकार को भामाशाहो का जो सहयोग हर काम मैं मिलता हैं उसकी जितनी प्रशंसा की जाये काम हैं। संघ के खुबीलालजी राठोड ने सभी का स्वागत किया तथा फतेहचंद रांका ने सम्मलेन के उद्देश्यों के बारे मैं बताया।
इस अवसर पर कटारिया ने www.sadrinews.org वेबसाइट के भी शुभारम्भ किया जिसमे सादडी
 की जानकारी के अलावा डिस्काउंट बाजार,विवाह योग्य युवक युवतियों की के अलावा अनेक जानकारी होगी। सम्मलेन मैं सामाजिक,धार्मिक सेवाओं मैं योगदान के लिए डॉ मोहनलालजी बफना को सादडी रत्न से सम्मानित किया गया.राणकपुर फाउंडेशन व सादडी संघ की और से अलग अलग दिन राणकपुर जैन तीर्थ मैं 108 की आरती की गयी  व 1008 दीपक से तीर्थ को सजाया गया. केसरिया बालम सांस्कृतिक कार्यक्रम का सबने मन मोह लिया।
सम्मलेन के समापन समारोह मैं कार्यक्रम कमिटी के सदस्य प्रदीप राठोड ने अधूरी पड़ी हवाई पट्टी के कार्य को पूर्ण कराकर नगरी को हवाई सेवा से जोड़ने की मांग की.रमेश रांका ने कहा कि यहाँ के विकास के लिए राणकपुर फाउंडेशन का  गया हैं. मुख्य अतिथि भाजपा के वरिष्ठं नेता व उत्तर प्रदेश के प्रभारी ओमप्रकाश माथुर ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार ने सादडी व इसके आसपास के क्षेत्रो को पर्यटन हब बनाया है.अब सादडी की अधूरी हवाई सेवा से जोड़ने व ओधोगिक क्षेत्र बनाने के लिये प्रयास किये जायेंगे।माथुर ने  अब भारत कमजोर नहीं हैं.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व मैं देश काफी शक्तिशाली बनेगा।उन्होंने कहा की आज पुरे विश्व मैं भारत का डंका बज रहा हैं.हमें विश्वास हैं की आनेवाले समय मैं भारत विशवस गुरु बनेगा।समारोह के  अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश जे एन रांका ने कहा की यह गर्व की बात हैं की देश के शिक्षा व चिकित्सा सहित अन्य कामों मैं जैन समाज का 72 प्रतिसत योगदान हैं.
 सम्मलेन मैं पाली के पूर्व सांसद पुष्प जैन,गुजरात के भाजपा नेता सुरेश सिंघी,पालिका अध्यक्ष शंकरलाल भाटी,पार्षद कल्याण सोमपुरा, परमार(पुणे),ओमप्रकाश रांका  मान्यवर उपस्थित थे. इस सुअवसर पर एम एच करबवाला द्वारा सादडी नगर मैं बैठने के लिए करीब 70 बेंच लगाये गए. संघ द्वारा आयोजित तीन दिवसीय प्रीमियर लीग क्रिकेट मैच सहित विभिन्न आयोजन किया गया.

                                   समाज सुधर हेतु  सादडी के दिशा-निर्देश 
सम्मलेन के दूसरे दिन आम सभा घीसुलालजी बदामिया,रमेश सी.पुनमिया व मोतीलालजी वडाला सहित गांव के नागरिको की उपस्थिति मैं सम्पन्न हुई जिसमे सर्व सम्मति  पहला निर्णय लिया गया कि से तीन महीनो के बाद कोई भी व्यक्ति शादी ब्याह के एन वक्त पर अर्थात दो चार दिन पहले रिंग सेरेमनी नहीं कर सकेंगे।ज्ञात रहे की पिछले कुछ  वर्षो से यह परंपरा ज्यादा ही चल पड़ी हैं.इस प्रसंग पर बन्दोला,सगाई के नाम पर 500 से हजार तक अतिथयों को आमंत्रित किया जाता हैं.यह खर्च भी अधिकतर कन्या पक्ष को वहां करना पड़ता हैं.इसे बंद करने की घोषणा की गयी.
समाज के दूसरे महत्वपूर्ण निर्णय के अनुसार लग्न पत्रिका का खर्च 50 रुपये तक सिमित कर दिया गया.तीसरे निर्देश के अनुसार यह भी तय किया  सम्मलेन के दौरान प्रदान किये  UID  कार्ड पर सभी सादडीवासियों को स्वामी वात्सल्य के अवसर पर साथ रखने होंगे।इसी  आधार पर उन्हें प्रवेश दिया जायेगा।50-50 प्रतिशत शादी के पर विचार विमर्श मुंबई  आयोजित सभा  जायेगा।                        
       

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम