हिन्दी दिवस पर लायंस ने किया शिक्षकों व पत्रकारों का सम्मान

दीपक आर.जैन 
मुंबई - हिन्दी दिवस के अवसर पर इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ लायंस क्लब के मार्गदर्शन में कार्यरत लायन डिस्ट्रिक्ट 3231 A 3 ने संस्कृत एवं हिन्दी टीचरों सहित मुंबई के हिन्दी पत्रकारों एवं संपादकों को सम्मानित किया.कार्यक्रम कांदिवली पूर्व में ठाकुर सभागृह में आयोजित हुआ.

इस अवसर पर बोलते हुए डिस्ट्रिक्ट के जिला प्रांतपाल डॉ.अजित जैन ने कहा कि हिंदी भारत की वह भाषा हैं जिससे लोग एक दूसरे से अच्छी तरह जुड़ सकते हैं और देश को नयी ऊंचाईयों पर ले जा सकते हैं.राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सन 1918 को हिंदी साहित्य सम्मलेन में हिंदी भाषा को राष्ट्र भाषा बनाने की बात कही थी.लेकिन अफ़सोस इस पर आज तक हमारा देश कोई निर्णय नहीं ले सका.
 लायन डिस्ट्रिक्ट 3231-A 3 की और से हिंदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिला प्रांतपाल डॉ. अजीत जैन ने आगे कहा आज भले ही हम अंग्रेजी का प्रयोग करते हो लेकिन हमारी नीव हिंदी स्कूलों में जाने से ही मजबूत हुई हैं.इस अवसर पर महाराष्ट्र राज्य हिन्दी साहित्य अकादमी के सदस्य दयानंद तिवारी ने भी हिन्दी पर अपने विचार व्यक्त किये.हिंदी पत्रकारिता में उत्कृष्ट योगदान के लिए वेब पोर्टल साहित्य गंगा के संपादक वरिष्ठ पत्रकार राकेश दुबे, दोपहर का सामना के कार्यकारी संपादक अनिल तिवारी, नवभारत टाइम्स की फीचर एडिटर रेखा खान,नवभारत टाइम्स के अंशकालिक संवाददाता अमित तिवारी, राजस्थान पत्रिका से जुड़े राकेश विश्वकर्मा, नवभारत टाइम्स के उप संपादक भाविन पंड्या, व्यापार से जुड़े श्रीप्रकाश सिंह सहित हिंदी व संस्कृत के शिक्षकों को विशेष तौर पर सम्मानित किया गया। लायन्स क्लब के बुलेटिन संपादकों के सम्मान के साथ ही डिस्ट्रिक्ट व क्लब के विभिन्न क्लबों के बुलेटिन का विमोचन भी हुआ।
इस अवसर पर उप जिला प्रांतपाल शशिकांत मोड़, लायन सतीश शाह, कैलाश काबरा,अनिरुद्ध कामदार, संगीता वर्मा,दीपक आर. जैन ने कार्यक्रम को सफल बनाने में मेहनत की.कार्यक्रम में लायन सुनील पाटोदिया,डॉ हेमंत दुग्गड़,भरत शाह,सहित बड़ी संख्या में लायन सदस्य उपस्थित थे.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम