टैक्स के मकड़जाल से छुटकारा पाने जीएसटी जरूरी

आयसीएआय का कार्यक्रम 
दीपक आर.जैन  
भायंदर-जीएसटी के प्रति लोगों में फैली गलत फेमियों को दूर करने में सी.ए.की भूमिका बहुत ही महत्वपूर्ण हैं. वे व्यापारियों को इसके बारे में सबसे अच्छी तरह बता सकते हैं और उन्हें जीएसटीअपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं. उपरोक्त विचार केन्द्रीय वित्त और कारपोरेट मामलों के राज्य मंत्री अर्जुनराम मेघवाल ने जीएसटी पर दि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड एकाउंटेंट्स (आयसीएआय ) के मार्गदर्शन में  संस्था की वसई शाखा द्वारा आयोजित दो दिवसीय नेशनल कांफ्रेंस में व्यक्त किये.


मीरारोड स्थित जीसीसी इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में 700 से ज्यादा सी.ए. व गणमान्य व्यक्तियों को संबोधित करते हुए  मेघवाल ने कहा की जीएसटी पर पहलीबार वे इतनी बड़ी कांफ्रेंस में शामिल हो रहे हैं जिसमे देशभर से सी. ए. उपस्थित थे.उन्होंने कहा आप लोग सभी को इसकेबारे में सारी  तकनीकी जानकारियों से व्यापारियों को  करायें.अधूरी जानकारी होने पर लोग जीएसटी के बारे में कुप्रचार करने लगते हैं. इसलिए पहले आप जीएसटी के बारे में अच्छी तरह से समझे और व्यापारियों को समझाए क्योंकि टैक्स से संबधित परेशानियों को दूर करने कोई भी सीए की मदद लेता हैं.इसमें राज्यों के हितों का भी पूरा ध्यान रखा गया हैं.मेघवाल ने कहा की जीएसटी ऐसे समय में लागु किया जा रहा हैं जब पुरे दुनिया की नजर भारत पर हैं. मेघवाल ने कहा की जीएसटी दुनिया के 165 देशों में लागु है और फ्रांस इसे लागु करनेवाला पहला देश था. उन्होंने बताया की हमने भारत में चल रहे व्यापर के अनुसार ही इसका ढांचा तैयार  किया हैं. मेघवाल ने कहा की जीएसटी के नियमों का ड्राफ्ट बनाया जा रहा हैं और इसपर बैठक श्रीनगर में  18 व 19 मई को हो रही हैं. उन्होंने सीए से कहा कि तीन दिन का समय हैं,इन तीन दिनों में नियमों का अच्छी तरह से अध्यन कर कमिटी को अपने सुझावों से जरूर अवगत कराये.
मेघवाल ने कहा की इनडायरेक्ट टैक्स के मकड़जाल से जीएसटी छुटकारा दिलायेगा.उन्होंने कहा की जीएसटी के नियम और दर में बदलाव के लिए हमने कोओपरेटिव फेड्रलिज़म बनाया हैं. कांफ्रेंस में दि इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ चार्टेड एकाउंटेंट्स  के राष्ट्रीय अध्यक्ष सीए नीलेश विकमसे  ने भी अपने विचार रखे. दो दिवसीय कांफ्रेंस का उद्घाटन डब्ल्यू आय आर सी के चेयरमैन सीए विष्णु अग्रवाल ने किया.उपस्थित मेहमानों का स्वागत वसई ब्रांच के चेयरमैन सीए नीतेश कोठरी ने किया.इसअवसर पर सीए प्रफुल छाजेड़,सीए सुनील पटोदिया आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम को सफल बनाने में विमल अग्रवाल,हेमंत शाह,सुमीत दोशी,भंवर बोराणा,ज़ेवियर राजन,मुकेश शर्मा,अंकित राठी,ललित बजाज आदि ने मेहनत की.   

   

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम