महिलाओं की सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जायेगी -आनंद विजय झा


मुंबई-रेलवे संपत्ति और महिलाओं की सुरक्षा हमारा प्रमुख ध्येय है और यात्री भी हमें इसमें पूरा सहयोग करें. हमारी भी पूरी कोशिश रहती है कि शिकायतकर्ता पुलिस के पास परेशान होकर नहीं जाये बल्कि वह लोगों को बताएं की रेलवे पुलिस यात्रियों की मदद के लिए हरदम तैयार हैं.
उपरोक्त विचार पश्चिम रेलवे सुरक्षा बल के आयुक्त आनंद विजय झा ने रेलवे प्रोटेक्शन फ़ोर्स(आरपीएफ)की और से अंधेरी(ईस्ट)के अंजुमन इस्लाम जूनियर कॉलेज में महिला सुरक्षा पर आयोजित सेमिनार में व्यक्त किये. आनंद विजय झ ने कहा की महिलाओं की सुरक्षा में कोई कोताही नहीं बरती जायेगी. इसके लिए महिलाओं को भी निडर होकर शिकायत करने के लिए आगे आना होगा ताकि उन्हें परेशान करनेवालों को हम आसानी से पकड़ सके. आरपीएफ द्वारा अपराधों को रोकने के लिए उठाये गए क़दमों व  मुद्दों पर उन्होंने विस्तार से बताया. झा ने कहा की अपने फायदे के लिए गाड़ी रुकवाने के लिये गाड़ी में बम होने जैसे फ़ोन न करें यह क़ानूनी अपराध तो हैं ही लेकिन इसमें दूसरों का नुकसान बहुत हो जाता हैं. एक ट्रेन के पीछे पूरा सिस्टम ख़राब हो जाता हैं. ऐसे कॉल करने से पहले दस बार सोचे क्योकि अब पुलिस को इस बारे मैं आधुनिक टेकनोलोजी की वजह से फ़ोन करनेवाले के बारे मैं आसानी से पता चल जाता हैं.
उन्होंने कहा की पुलिस को सधगित गतिविधियों के बारे मैं जरूर बताएं. पुलिस का फ़ोन व्यस्त हो तो उन्होंने कहा की एम इंडिकेटर एप्प मई सिक्योरिटी पर प्रेस करें तो उससे हमे एसएमएस के जरिये भी जानकारी मिल जाएगी तथा 182 नंबर डायल आप देश के किसी कोने से कर सकते है और आपको सम्बंधित थाने से तुरंत मदद मिल जाएगी. झा ने कहा की विभाग के पास स्टेशनों पर लगे कैमरों का रिकॉर्ड 30 दिनों तक रहता हैं.ज्यादातर कैमरा महिला डब्बों के वहीँ लगाएं गयें हैं. महिलाओं के साथ छेड़खानी करनेवालों के खिलाफ कड़ी कार्यवाई की गयी हैं और वह आगे भी जारी रहेगी. उन्होंने कहा की अनधिकृत टिकट विक्रेताओं से टिकट न खरीदें व महिला डब्बों मैं सामान बेचनेवालों के बारें में पुलिस को जानकारी देने के अलावा इनसे सामान भी न लें. भिखारियों को स्टेशन पर भीख  न दें.हम पश्चिम रेलवे को फेरीवालों से मुक्त कराने हेतु भी लगें हैं.उन्होंने रेलवे सुरक्षा व्यवस्था पर भी प्रकाश डाला.इस अवसर पर अंधेरी आरपीएफ के पुलिस निरीक्षक मनीष राठोड,पुलिस निरीक्षिका नीलेश बैरागी,युथ फोरम के अध्यक्ष दीपक आर जैन ने बताया की इस तरह के सेमिनार मीरा-भायंदर के आलावा आसपास के कॉलेजो में भी करवाने में आरपीएफ को सहयोग करेगा.          

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम