प्रधानमंत्री करेंगे पंजाब केसरी वल्लभ सुरिश्वर जी की ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’मूर्ति का अनावरण

 देखना ना भूले

सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन के लिए  अथक परिश्रम

दीपक आर जैन

पाली :-  पंजाब केसरी परम पूज्य आचार्य श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी म.सा. की 151वीं जयंती समारोह के अवसर पर 16 नवंबर 2020 को 12.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का अनावरण वर्तमान गच्छाधिपति आचार्य श्री विजय नित्यानंद सूरीश्वरजी म.सा.आदि विशाल साधु साध्वी की निश्रा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे.

श्री विजय वल्लभ सुरिश्वर जी म.सा. (1870-1954) ने एक जैन संत के रूप में सादगीपूर्ण जीवन जीते हुए निस्वार्थ और समर्पण भाव से भगवान महावीर के संदेश को जन जन तक पहुंचाया।गुरुदेव का मानना था कि शिक्षा के बिना किसी भी समाज का विकास संभव नहीं है और इसी के मद्देनजर उन्होंने जनता के कल्याण, शिक्षा के प्रसार, सामाजिक बुराइयों के उन्मूलन के लिए भी अथक परिश्रम किया। उन्होंने प्रेरक साहित्य (कविता, निबंध, भक्ति भजन और स्तवन) लिखा और आजादी के आंदोलन और स्वदेशी के उद्देश्य को सक्रिय समर्थन दिया। उनकी प्रेरणा से, कई राज्यों में कॉलेजों, स्कूलों और अध्ययन केंद्रों सहित 50 से अधिक शिक्षण संस्थान संचालित हैं। उनके सम्मान में अनावरण की जाने वाली प्रतिमा को ‘स्टैच्यू ऑफ पीस’ का नाम दिया गया है। 151 इंच ऊंची, यह प्रतिमा अष्टधातु यानी 8 धातुओं से बनाई गई है, जिसमें तांबा प्रमुख घटक है, और इसे राजस्थान के पाली में विजय वल्लभ साधना केंद्र, जैतपुरा में स्थापित किया जा रहा है.

ज्ञात हो आचार्य श्री ने मुंबई में महावीर विद्द्यालय की स्थापना कर साधर्मिकों के लिए कई कार्य किये. उनका अंतिम संस्कार मिनी शेत्रुंजय समान भायकला जैन मंदिर प्रांगण में हुआ था. भाईदूज को उनके जन्मदिन पर शांति वल्लभ टाइम्स का विनम्र अभिवादन।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम