खसरा मुक्त भारत में अहम् भूमिका निभाएगा लायंस

अधिकारीयों के साथ बैठक ,अमिताभ बच्चन हैं ब्रांड अम्बेसेडर 
भायंदर-एम् आर (खसरा) का असरकारी टीका देश में काफी वर्षों से उपलब्ध है. इसके बाद भी खसरा छोटे बच्चों की मृत्यु का कारण बना हुआ हैं. यह सबसे संक्रामक बिमारियों में से एक हैं.इसके वायरस के संपर्क में आने से कई गैर प्रतिरक्षक बच्चे इस श्वसन संबंधी बीमारी का शिकार हो जाते हैं और यह तेजी से फैलनेवाली घातक बीमारी हैं. इस बीमारी के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया गया हैं और भारत को इस बीमारी से मुक्त करने हेतु दी इंटरनेशनल असोसिएसशन ऑफ़ लायंस क्लब व अन्य सामाजिक संस्थाओं ने कमर कसी हैं.
इस अभियान को प्रभावी बनाने के उद्देश्य से ठाणे स्थित दी बाइक में लायंस क्लब के इंटरनेशनल डायरेक्टर लायन नवीन मालू की उपस्थिति में लायन मल्टिपल डिस्ट्रिक्ट 3231-A 3 के कॉउन्सिल चेयरमैन आयन सुनील पाटोदिया द्वारा बैठक का आयोजन किया गया. बैठक में पूर्व इंटरनेशनल डायरेक्टर लायन नरेंद्र भंडारी,लायन एमसीसी 3232 के परिमल पटेल,एमसीसी 3233 के राजेंद्र मिश्रा ,एमसीसी 3234 के संदीप मालू, लायन डिस्ट्रिक्ट 3231-A 3 के डिस्ट्रिकट गवर्नर लायन दीपक चौधरी,3231- A 1 व A 2 के वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन मानेश्वर नायक व राजकुमार गुप्ता ने अपने विचार व्यक्त किये.
पाटोदिया ने बताया की यह अभियान भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अलावा यूनीसेफ द्वारा शुरू किया गया हैं. उन्होंने कहा की इस अभियान को सफल बनाने में कोई कसार नहीं छोड़ेगा. युथ सोशल वेलफेयर एसोसिएशन (युथ फोरम) के अध्यक्ष दीपक आर जैन ने कहा की उनकी संस्था भी इस कार्य में लायंस के साथ मिलकर काम करेगी. पाटोदिया ने लोगो से अपील की कि वे खसरा के खिलाफ जनजागृति फैलाये व लोगो को अपने बच्चों को टीका देने के लिए प्रोत्साहित करे. ज्ञात हो इसके ब्रांड अंबेसेडर सदी के महानायक अमिताभ बच्चन हैं.  

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम