स्वच्छता ही सबसे बड़ी सेवा हैं

भायंदर स्टेशन पर कार्यक्रम 
भायंदर-आज के समय में स्वच्छता सबसे बड़ी सेवा हैं. इसके प्रति जागरूकता लाना हर व्यक्ति की जिम्मेदारी हैं. स्वच्छता को सेवा के रूप में लेना चाहिए और यह हमारा मूलमंत्र बने.जहां सफाई नहीं वहां तो माँ लक्ष्मी भी प्रसन्ना नहीं होती.इसीलिए हमे अपने घर आंगन को ही नहीं हमारे आसपास के परिसर को भी स्वच्छ रखना चाहिए. उपरोक्त विचार लायन डिस्ट्रिक्ट 3231-A 3 के झोन चेयरमैन लायन जगराम मौर्य ने व्यक्त किये. वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू शुरू किये गए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत भायंदर रेलवे स्टेशन पर पश्चिम रेलवे की और से आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे. ज्ञात हो लायन डिस्ट्रक्ट 3231-A 3 भी इस कार्य में सक्रिय  भूमिका निभा रहा हैं. 


मौर्य ने कहा की भारतीय नागरिक का सफाई के प्रति छोटा सा कदम हमे कहां से कहां ले जा सकता हैं.स्वच्छता एक ऐसा कार्य हैं जो हमे किसी के दबाव में नहीं बल्कि अपनी इच्छा के अनुसार होना चाहिए. स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता सबसे अच्छी आदत हैं. विशाल संख्या में उपस्थित रेलवे अधिकारीयों व विद्द्यार्थियों को संबोधित करते हुए सेंट विन्सेंट दी पॉल की प्रिंसिपल ममता मोराइस नेने कहा की अच्छे स्वास्थ्य के लिए सभी प्रकार की  स्वच्छता जरूरी हैं. फिर चाहे वो व्यक्तिगत हो,हमारे  आसपास के पर्यावरण की,पालतू जानवरों की या हमारे काम करने की जगह. मोराइस ने कहा की स्कूल कॉलेज के विदद्यार्थी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. उन्होंने कहा की इस काम के प्रति उनके स्कूल का काम आगे भी जारी रहेगा. उन्होंने कहा की सिर्फ पखवाड़े  के अभियान के समय ही सफाई के प्रति जागरूकता नहीं परंतु हमेशा होनी चाहिए. 
आज के अभियान को सफल बनाने में लायंस क्लब ऑफ़ कांदिवली ठाकुर कॉम्प्लेक्स ,लायंस क्लब ऑफ़ मुंबई एक्सीलेंसी,सोशल वेलफेयर एस्सोसिएशन (युथ फोरम) ने मेहनत की. फोरम के सूरज नंदोला व निर्मला माखीजा ने कहा कि पखवाड़े के तहत लायंस,भारतीय रेल प्रवासी वेलफेयर एसोसिएशन व अन्य संस्थाओं के सहयोग से भायंदर व मीरारोड स्टेशन पर कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा. इस अभियान में स्कूल के 80 से ज्यादा विद्द्यार्थी,स्टेशन निरीक्षक अभिजीत चव्हाण सहित  आरपीएफ स्टाफ उपस्थित था.    

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम