किन्नरों को समाज की मुख्य धारा से जोड़ने के प्रयास

दीपक आर. जैन 
भायंदर-स्वच्छ भारत अभियान हो,कोषालय विकास हो,व्यसनमुक्ति आदि सरकार की विविध योजनाओं का प्रचार प्रसार करने के लिए तृतीय पंथियों ने सरकार को भरपूर सहयोग दिया हैं. समाज के लिए काम करनेवाले इस समुदाय की फिर समाज की और से अपेक्षा क्यों?एकतरफ सरकार हमे मुख्य प्रवाह में शामिल करने के लिये जनजागृति अभियान चलता हैं तो तृतीयपंथियों के नीति नियमों को लेकर सर्कार में ही असमंजस होने से आज भी हम अनेक सुविधाओं से वंचित हैं.
ठाणे जिला विधी सेवा विभाग व ठाणे ग्रामीण पुलिस दल ने तृतीयपंथियों को क़ानूनी मार्गदर्शन व उन्हें समाज की मुख्या धरा से जोड़ने के उद्देश्य से कार्यक्रम का आयोजन किया था. भायंदर(वेस्ट) में आयोजित कार्यक्रम की प्रस्तावना एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग इन सेल के एपीआई संजय बांगर ने की. विधि सेवा विभाग के सचिव व अतिरिक्त मुख्य न्यायाधीश डी एन. खेर ने सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारी दी व कहा की इन योजनाओं को सही ढंग से उनतक पहुँचाना जरूरी हैं बाकि सरकार इन्हे मुख्य धारा रा से जोड़ने हेतू सभी प्रयास कर रही हैं. किन्नरों के धर्मगुरु जतिन महाराज ने अनेक समस्याओं से अवगत कराया व कहा की भायंदर में सरकार की और से जो प्रयास हुए है उसे देखकर बहुत आनंदित हैं. उन्होंने कहा की स्त्री पुरुष की तरह ही उन्हें भी समान अधिकार मिलने चाहिए.
किन्नर माँ ट्रस्ट की कार्यक्रम संयोजिका प्रिया पाटिल ने बताया की सर्वोच्च न्यायलय ने समान हक़ देने के आदेश दिए हैं पर इसपर अमल नहीं हो रहा हैं. सर्वोच्च न्यायलय के अनुसाए किन्नरों को इतर मागासवर्गीय में आरक्षण देने के आदेश तीन साल पहले दिए गए है परंतु सरकार ने अभीतक इसका परिपत्रक नहीं निकला हैं. उन्होंने कहा इस आदेश पर अमल नहीं होने की वजह से किन्नर मागासवर्गीय को मिलनेवाली अनेक सुविधाओं से वंचित हैं. उन्होंने बताया की पालघर जिला के 11 गाओं में 7500 सोचालय ट्रस्ट ने बनाकर दिए हैंऔर गॉंववाले इसका उपयोग भी कर रहे हैं. हमने घर घर घूमकर स्वछता के महत्व के बारे में लोगों को बताया था. इन स्वछ्तागृहों का उपयोग हो रहा है की नहीं इसके फोटो भी ट्रस्ट संबंधित विभागों के भेजता हैं.प्रिय पाटिल ने कहा की अगर तृतीयपंथी कोई  गुनाह करता है तो उसके लिए कानून समान है तो यही बात सुविधाएं देने में भी क्यों नहीं?
कार्यक्रम में तहसीलदार महेश पाटिल,भायंदर पुलिस स्टेशन के पुलिस निरीक्षक राजेंद्र कांबले,नवघर पुलिस स्टेशन के पुलिस निरीक्षक एंड माइकल ब्रीटो,आदि उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन युथ फोरम के अध्यक्ष दीपक आर जैन ने किया. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम