विचार ही व्यक्तित्व बनता हे -मौर्या


     विचार ही व्यक्तित्व बनता हे -मौर्या 
                                                     1500 से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित 
भायंदर-जैसे हमारे विचार होते हे ,वैसे ही हमारा जीवन और व्यक्तित्व बनता हे। सफलता पाने के लिए अपना लक्ष्य तय कर काम करे तो असफलता कभी आपके समक्ष नहीं आयेगी. आगे बढ़ने के लिये सपने ऐसे देखे जो आपको सोने ना दे. रामायण,कुरान,बाइबल सभी यही कहते हे कि जब हम किसी भी भगवान को याद करते हे तो हमारे भीतर उनका पूरा चित्र उभर आता है. महावीर और बुद्ध अपनी अहिंसा की ताकत के लिये मन प्राण से खड़े हो जाते हे तो राम मर्यादा के साथ तो कृष्ण न्याय के साथखड़े नजर आते है. इसी तरह हमारी सफलता इसी पर निर्भर हे की हम उस कार्य के को पूर्ण करने हेतू हममे कितना आत्मविश्वास है.
उपरोक्त विचार भायंदर(पश्चिम)स्थित मैक्सस बैंक्वेट हॉल मे दसवी,बारहवी,ग्रेजुएट,सी.ए ,सी.एस आदि के 1500 से ज्यादा विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए लायन राधेश्याम मौर्या ने व्यक्त किये. संजीवनी की और से आयोजित विद्याथी गुण गौरव कार्यक्रम मे मौर्या ने पद्मश्री,अरुणिता सिन्हा,धीरूभाई अम्बानी,अमिताभ बच्चन,फुटबॉल प्लेयर रोनाल्डो,बिहार के आय. ए. एस अधिकारी इंद्रजीत सहित अनेक लोगों के उदहारण दिये जिन्होंने असफलता को मात देकर सफलता के झंडे गाडे.उन्होंने कहा कि अच्छे संस्कारों का निर्माण करना और प्राप्त संस्कारों को और मजबूत बनाना समय की आवश्यकता है.
मौर्या ने बड़ी संख्या मे उपस्थित पलकों से कहा की बच्चो को उनके अनुसार चलने देंगे तो पढाई बोज ना होकर खेल की तरह होगी।मौके पर चोका मारना सफलता का प्रतीक है. आये मौके को जीवन मे कभी छोड़े नहीं। मौर्या ने कहा की जो व्यक्ति हार से नहीं डरता वो जल्दी सफलता पाता है. उन्होंने कहा की उपलब्धि उन लोगो ने हासिल कि जो जीयन मे कभी थके नही,हताश नहीं हुए. जिन्होंने अपना काम हर जटिल से जटिल परिस्थिति मे जारी रखा. जब आप कुछ करने की सोच लेते हे तब आप महानता की और बढ़ते है. लक्ष्य और मानवीय हिट की भावना से जो कॅया करते है उनका नाम एवं किर्ति संसार मे सदियों तक चलती है. युगों युगों तक याद की जाती है.
पूर्व सांसद डॉ संजीव नाइक ने अफ़सोस जताया की हमारे यहाँ अच्छी कॉलेज का अभाव है. उन्होंने कहा की सहर के लिये गर्व की बात हे कि हमारे पास पद्मश्री ब्रह्मदेव पंडित जैसे कलाकार हे जिन्हे भरत सरकार ने देश के सर्वोच्च सम्मान मे से एक ऐसे पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा है. शहर मे शिक्षा का स्तर बढ़ाने लिए वो हर तरह का सहयोग करेंगे।कार्यक्रम का संचालन युथ फोरम के अध्यक्ष दीपक रमेश जैन ने किया।कार्यक्रम को सफल बनाने मे नगरसेवक ध्रुवकिशोर पाटिल की विषेश मेहनत रही।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम