मुंबई के मारवाडी परेशान, ट्रेनों का रूट बदलने से बढ़ा आफत का अंबार

कुछ दिन की तकलीफ सहन कर ले 

 निरंजन परिहार 
 मुंबई- दक्षिण भारत सहित मुंबई में रहने वाले लाखों रेल यात्री परेशान है।  उनके साथ  ही मारवाड़ क्षेत्र के गोडवाड़ इलाके  में रहने वाले लोग भी बड़ी संख्या में परेशान है। क्योंकि दिल्ली -अहमदाबाद रेल मार्ग पर रेलवे ने  बिना सोची-समझी रणनीति के तहत  कई ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन कर दिया है। राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ ने रेलवे प्रशासन से रुट बदलने का फैसला बदलने की मांग की है।  जिससे क्रिसमस की छुट्टियों के दिनों में पालनपुर, आबू, स्वरूपगंज, पिंडवाड़ा, जवाईबांध, फालना, रानी, सोमेसर, मारवाड जंक्शन, पाली, सोजत, ब्यावर आदि इलाकों के मुंबई और राजस्थान दोनों जगह रहने वाले लाखों लोग बहुत परेशान है। प्रवासी संघ के अध्यक्ष विमल रांका ने कहा है कि मुंबई से अहमदाबाद होते हुए अजमेर जाने वाली ट्रेनों का मार्ग परिवर्तन करने से लाखों लोग परेशान है.
उल्लेखनीय है कि रेल यातायातसुविधाएं मुहैया कराने के नाम पर उत्तर पश्चिम रेलवे ने दिल्ली -अहमदाबाद रुट पर मेहसाणा से अजमेर के बीच यातायात को सप्ताह भर के लिए रोक दिया है.इस दौरान राजस्थान में होने वाले विशेष आयोजनों में  लाखों लोग इन इलाकों में जाते है, क्योंकि वहां इन्हीं दिनों हर गांव के स्नेह सम्मेलन आयोजित है.इन सम्मेलनों में जाने को उत्सुक लोगों की उम्मीदों पर पानी फिर गया है.अब ना तो वहां से कोई सीधे मुंबई, अहमदाबाद व दक्षिण भारत की ओर आ सकता और ना ही जा सकता।   राजस्थान में  रेल सेवाओं के विकास और विस्तार के लिए 40 साल से लगातार काम करने वाली संस्था राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ ने रेल विभाग की  इस रुट बदलने की नीति का विरोध किया है.प्रवासी संघ ने  तत्काल यह फैसला बदलकर रुट डाइवर्ट करने की तारीख आगे बढ़ाने की मांग की है.प्रवासी संघ के  40 वे वार्षिक अधिवेशन में इस मामले को रेल मंत्री तक ले जाने और जनता को सुविधा दिलाने का फैसला लिया गया. राजस्थान मीटर गेज प्रवासी  संघ का 40वां वार्षिक अधिवेशन बोरिवली स्थित राजस्थान हाल में संम्पन्न हुआ  जिसमें पूर्व मंत्री राज के पुरोहित सहित विधायक सुनील राणे, विधायक गीता जैन आदि विशिष्ट अतिथी थे.समारोह की अध्यक्षता समाजसेवी बाबूभाई मंडलेशा ने की.
 जश्न मनाइये कि अपने इलाके में रेलवे की डबल लाइन का काम तेज गति से होने जा रहा है। प्रतिष्ठित संस्था राजस्थान मीटर गेज प्रवासी संघ की प्रमुख मांग भी हमेशा से यही रही है। हम तो गांवों के सम्मेलनों की खलल और कुछ दिन के व्यवधान जैसी छोटी मोटी बाधाओं को भी झेल लेंगे बस, काम तेज होना चाहिये.रेल मंत्री जी को धन्यवाद दीजिए कि वे हमारे इलाके में रेल विकास को गंभीरता से ले रहे है. 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम