स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता जरूरी

भायंदर स्टेशन पर स्वर्ण सप्ताह की शुरुवात 
भायंदर- स्वच्छता एक ऐसा कार्य है जिसके प्रति जागरूक रहना हम सभी की जवाबदारी हैं. स्वच्छता एक अच्छी आदत है अच्छे और स्वस्थ जीवन के लिए. अच्छे स्वास्थ के लिए सभी प्रकार की स्वच्छता जरूरी है चाहे फिर वह व्यक्तिगत हो,अपना स्टेशन हो या पर्यावरण हो. 

उपरोक्त विचार उप महाप्रबंधक राहुल जैन ने भारतीय रेल प्रवासी एंड वेलफेयर असोसिएशन,लायन डिस्ट्रिक्ट 3231- A 3,युथ फोरम व अन्य संस्थाओं की और से भायंदर रेल्वे स्टेशन पर आयोजित स्वच्छता अभियान के 50वे सप्ताह के उपलक्ष में आयोजित कार्यक्रम मेंव्यक्त किये.उन्होंने कहा की अपनी आदत में साफ सफाई को शामिल करना बहुत आसान हैं. ज्ञात हो पिछले 50 सप्ताह से उपरोक्त संस्थाओं द्वारा भायंदर स्टेशन पर सफाई अभियान चलाया जा रहा हैं. पूर्व महापौर गीता भरत जैन ने कहा की हमे स्वच्छता से कोई समझौता नहीं करना चाहिए. हमे अपना घर ही नहीं बल्कि आसपास का परिसर ,अपना शहर स्वच्छ रखना चाहिए. हर अभिभावक और स्कूल को बच्चों को सफाई के बारे में नियमित बताना चाहिए.   
मीरा-भायंदर महानगरपालिका के सभागृह नेता रोहिदास पाटिल ने  कहा की लोगों में अब स्वच्छता के प्रति बहुत जागरूकता हैं और हमारी भारतीय रेल भी बहुत अच्छा कार्य कर रही हैं. पाटिल ने कहा की हमारे एस एन कॉलेज के विद्द्यार्थियों से जो भी सहयोग रेलवे को चाहिए वो हम देंगे. रेल प्रवासी के कमलेश शाह ने कहा की इस अभियान को सफलता वेस्टर्न रेल्वे और आरपीएफ से मिले सक्रिय सहयोग की वजह से मिली हैं. उन्होंने बताया की इस कार्य में लायंस क्लब ऑफ़ मुंबई एक्सीलेंसी,लायंस क्लब ऑफ़ कांदिवली ठाकुर कॉम्प्लेक्स, युथ फोरम व स्वच्छता टीम के डॉ.एल एन मौर्य,जे पी शर्मा,राजेंद्र गुप्ता,लायन भरत पंडित,किरीट गोरडिया,एंड. हरेंद्र सिंह आदि का सक्रिय सहयोग मिला.शाह ने बताया की हमने हाल ही में आरपीएफ बेरेक में सुलोचनादेवी बी.गुप्ता ट्रस्ट के सहयोग वृक्षारोपण का आयोजन भी किया था और आगे भी जारी रहेगा. रेल प्रवासी ने विरार से सूरत तक भारत मर्चेंट चैंबर के सहयोग से वॉटर कूलर,बेंच भी उपलब्ध करवाए हैं.  
युथ फोरम के दीपक आर जैन ने बताया की इस 50 हफ्तों के दौरान लायंस क्लब ऑफ़ कांदिवली ठाकुर कॉम्प्लेक्स द्वारा लायन जगराम मौर्य के सयोंजन में प्लेटफॉर्म नंबर 6 पर गार्डन का निर्माण,डस्ट बीन व बीचवाले ब्रीज पर  लायंस क्लब ऑफ़ मुंबई एक्सीलेंसी के सहयोग से अस्मिता कॉलेज ऑफ़ आर्टिटेकचर की आयशा मेमन के मार्गदर्शन में विद्द्यार्थियों ने पेंटिंग की. हाल ही में भारी बारिश के वक्त लायंस ने विभिन्न स्थलों पर खाद्य सामग्री उपलब्ध करवाई  थी.जैन ने कहा की फोरम लायंस व रेल प्रवासी के साथ मिलकर हर काम में सहभागी बनने को तैयार हैं.स्वर्ण सप्ताह के दौरान विद्यार्थियों की एक रैली का भी आयोजन किया जायेगा. लायन डिस्ट्रिक्ट 3231-A 3 के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन दीपक चौधरी ने कहा की रेलवे को आगे भी किसी तरह का सहयोग चाहिए तो हम देने को तैयार हैं.  
आज आयोजित स्वच्छता स्वर्ण सप्ताह अभियान में रेल्वे के वरिष्ठ अधिकारी सहित अग्रवाल युथ ब्रिगेड के गिरीश अग्रवाल,राकेश अग्रवाल,शरद बूबना,सुनील कोनार ,यूनाइटेड इंडिया कंज्यूमर असोसिएशन के सूंदर कोनार,राहुल यादव,आदेश अग्रवाल,गोपाल यादव,रवि बी.जैन सहित अनेक लोगों ने हिस्सा लिया.       





टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम