.संयम और अनुशासन सफलता की कुंजी हैं

देश के विकास में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका 
मुंबई-युवा किसी भी देश के रीढ़ की हड्डी है. देश बनाने में युवाओं की मुख्य भूमिका होती हैं. देश का भविष्य युवाओं द्वारा ही सूंदर बनता हैं. भारत तो युवाओं का ही देश हैंऔर जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा युवा वर्ग का हैं. देश को आजादी दिलाने मे भी नेताजी सुभाषचंद्र बोस,शहीद भगतसिंह,चंद्रशेखर आजाद जैसे कई युवाओं के योगदान को भूले नहीं भुलाया जा सकता.
 उपरोक्त विचार लायंस क्लब ऑफ़ मुंबई मेट्रो के संस्थापक और लायन डिस्ट्रिक्ट 3231-A3 की एक्शन  कमिटी के सक्रिय सदस्य लायन अतुल गोयल ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करते हुए व्यक्त किये.गोयल ने कहा की आज के युवा को अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी और भारत को विकासशील से विकसित देश बनाने के लिए उसे सामाजिक,आर्थिक,राजनैतिक,प्रशासनिक सभी विषयों में रूचि लेनी होगी. उन्होंने कहा की स्वामी विवेकानंद ने कहा था कि 'युवा राष्ट्र की वास्तविक शक्ति है '.उन्होंने युवाओं को हमेशा बढ़ावा दिया और उनके  विचार हमे आज भी प्रभावित करते हैं. आज के कई युवा उन्हें अपना आदर्श मानते हैं.
अतुल गोयल ने कहा देश के विकास के लिए पढ़े लिखे युवाओं को राजनीति में भी रूचि लेनी होगी.देश को स्वच्छ रखना,भ्रष्टाचार,टैक्स,आदि के प्रति खुद जगरूक रहे व लोगों को भी जागरूक रखना होगा.उन्होंने कहा की हर व्यक्ति के अनुभवों का देश के विकास या अन्य कार्यों में उपयोग होना चाहिए. अनुभव की कमी बताकर किसी के भी विचारों या अनुभवों को दबाया नहीं जाना चाहिए.

गोयल ने कहा की आज सोशल मीडिया की वजह से लोग अपनी आवाज बुलंद कर रहे हैं और प्रसाशन भी इसकी वजह से गंभीर हुआ हैं जो एक अच्छी शुरुवात हैं.अनुभवी लोगों के मार्गदर्शन से देश सशक्त बनेगा,बेरोजगारी,आरक्षण जैसी समस्याएं हल होगी.उन्होंने कहा नशे के खिलाफ व्यापक जन जाग्रति,भारतीय संस्कृति,संस्कारों का प्रचार प्रसार,महिलाओं को आत्म निर्भर बनाना समय की आवश्यकता हैं और हर व्यक्ति को इसमें भूमिका निभानी होगी.संयम और अनुशासन सफलता की कुंजी हैं.ज्ञात हो युथ फोरम,लायंस आदि संस्थाओं द्वारा अतुल गोयल को सम्मानित किया जा चूका हैं.            

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम