100 करोड़ के सेवा कार्य करेगा लायंस-पाटोदिया

दीपक आर.जैन / भायंदर
दि इंटरनेशनल असोसिएसशन ऑफ़ लायंस क्लब के तहत कार्यरत लायंस डिस्ट्रिक्ट 3231 A3 वर्ष 2017-18 में सेवा कार्यों में नये  स्थापित करेगा. डिस्ट्रिक्ट की और से स्वास्थ,शिक्षा,युथ डेवेलपमेंट,नेत्र चिकित्सा,चॉइस किसान योजना,स्वच्छ भारत अभियान आदि में 100 करोड रुपये के सेवा करने की योजना हैं. यह जानकारी डिस्ट्रिक्ट गवर्नर एम जे एफ लायन सुनील पाटोदिया ने दी. श्री पाटोदिया बांद्रा से डहाणू तक लगभग 115  क्लबो का नेतृत्व कर रहे है.उन्हें गवर्नर की शपथ चिकागो में अंतरराष्ट्रीयअध्यक्ष लायन नरेश अग्रवाल ने दिलवाई.
पाटोदिया ने बताया कि सेवाकार्यों की शुरुवात पालघर जिले में वनोत्सव के तहत एक लाख से ज्यादा पेड़ लगाकर की गयी जिसमे महाराष्ट्र वन विभाग का भी सहयोग मिला.डालमिया लायंस कॉलेज,मलाड में थेलेसमिया कैंप में 48 क्लबों ने हिस्सा लिया व लगभग 600 लोग लाभान्वित हुए.पालघर से बांद्रा तक  किसानो को चॉइस किसान योजना में दस हजार किसानों को एक-एक लाख की दुर्घटना पालिसी दी जाएगी जिसमे दुर्घटना में मृत्यु पर एक लाख तथा स्थायी विकलांगता पर 25 हजार रुपये मिलेंगे. स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम के अंतरगत 1000 शौचालय का निर्माण होगा जिसमे महाराष्ट्र सरकार व एचडीएफसी  बैंक का भी सहयोग मिलेगा साथ ही साथ रेलवे के साथ स्वछता अभियान व स्वच्छ मोहल्ला अभियान शुरू होंगे.उन्होंने कहा की यह काम सिर्फ नाम के लिये नहीं होंगें.365 दिन विभिन्न जगहों पर जरूरतमंद को भोजन उपलब्ध कराना,गरीब बच्चों को विशेषकर मनपा स्कूलों में शैक्षणिक सामग्री देना आदि प्रमुख हैं.नेत्र चिकित्सा,थेलेसमिया जांच  प्रमुखता से होंगे.
           उन्होंने बताया की उड़ीसा कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंस की तर्ज पर लायन डिस्ट्रिक्ट 3231 A3 द्वारा इंस्टिट्यूट शुरू किया जायेगा.पाटोदिया ने बताया की इसका कार्य इसी वर्ष से शुरू होगा और 2021 तक 5000 से ज्यादा बच्चे लाभान्वित हो सके यह हमारा प्रयास हैं.युथ डेवेलपमेंट के तहत 7 विद्द्यार्थी अमेरिका गए थे जहाँ विभिन्न शिक्षण संस्थाओं में भेट दी व विचारों का आदान प्रदान किया. इसके अलावा अनेक सामाजिक कार्य होंगे.विभिन्न कार्यक्रमों के लिए अलग अलग क्लबो से चेयरमैन बनाये गए है व 50 नए क्लब बनाने के प्रयास होंगे. टीम में दीपक चौधरी,डॉ अजित जैन वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर तथा 66 लोगों की टीम बनाई है जिसमे  हेमंतराज सेठिया-सेक्रेटरी,सीए विकास झुनझुनवाला कोषाध्यक्ष,कमल रुइया पीआरओ व मीना रामास्वामी डिस्ट्रिक्ट एक्शन ऑफिसर हैं.
      


         

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

श्रमण संघीय साधु साध्वियों की चातुर्मास सूची वर्ष 2024

पर्युषण महापर्व के प्रथम पांच कर्तव्य।

तपोवन विद्यालय की हिमांशी दुग्गर प्रथम